एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के लिये मोदी सरकार ने MP को दिए 100 करोड़ रुपये, सुरक्षा के लिये सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे

पहले चरण में स्वयं के भवन में संचालित 54 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रत्येक विद्यालय में 20-20 कैमरे कुल 1080 लगाये जायेंगे। इस कार्य में लगभग 36 लाख रुपये की धनराशि व्यय की जायेगी।

Eklavya Model Residential School MP

MP News : जनजातीय कार्य विभाग के अधीन मध्य प्रदेश स्पेशल एण्ड एकेडमिक सोसायटी (एमपीसरस) द्वारा प्रदेश में 63 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) संचालित किये जा रहे हैं। इन विद्यालयों में भारत सरकार की राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) नई दिल्ली द्वारा निर्धारित पात्रता के अनुसार विद्यार्थी एवं संस्थाओं को यहां दी जा रही सुविधाओं वे सेवाओं की आपूर्ति बरकरार रखने के लिये धनराशि आवंटित की जाती है।

वर्ष 2024-25 में पहली किश्त के रूप में 100 करोड़ रुपये मिले 

एमपीसरस द्वारा संचालित इन 63 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिये NESTS नई दिल्ली से एक लाख 9 हजार रुपये प्रति विद्यार्थी के मान से विद्यालय संचालन के लिये जारी वित्त वर्ष 2024-25 में पहली किश्त के रूप में 100 करोड़ रुपये प्राप्त हो गये हैं।

प्राचार्यों को जारी कर दी गई है राशि 

वर्ष 2024-25 के लिए विद्यालय संचालन के लिये विद्यालय एवं विद्यार्थियों की पात्रता अनुसार एमपीसरस के बायलॉज़ का पालन करते हुए राशि व्यय करने के निर्देश जनजातीय कार्य विभाग के फील्ड आफिसर्स एवं ईएमआरएस विद्यालयों के प्राचार्यों को जारी कर दिये गये हैं।

JEE/NEET की तैयारी के लिये दो वर्षीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम चलाया जा रहा है

राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति द्वारा ‘दक्षणा फाउंडेशन’ के सहयोग से प्रतियोगी परीक्षा JEE/NEET की तैयारी के लिये दो वर्षीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में कुल 87 (मध्यप्रदेश के 45 एवं अन्य राज्यों के 42) विद्यार्थी एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, भोपाल में वर्तमान में अध्ययनरत हैं। इसके लिये 6 लाख 47 हजार 789 रुपये नेस्टस्, नई दिल्ली से प्राप्त हो गये हैं। यह राशि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, भोपाल को दे दी गई है।

पहले चरण में लगेंगे 1080 CCTV कैमरे लगेंगे  

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं विद्यालय में चल रही गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिये यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे। पहले चरण में स्वयं के भवन में संचालित 54 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रत्येक विद्यालय में 20-20 कैमरे कुल 1080 लगाये जायेंगे। इस कार्य में लगभग 36 लाख रुपये की धनराशि व्यय की जायेगी। यह सीसीटीवी कैमरे नेस्टस् नई दिल्ली द्वारा विद्यालय संचालन के लिये दी गयी राशि के पूंजीगत व्यय मद से लगाये जायेंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News