मानसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 24 घंटे में इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना

Monsoon-caught-speed

भोपाल।

मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है और गोवा और महाराष्ट्र तक पहुंच गया है । यहां के कई हिस्सों में झमाझम बारिश होना शुरु हो गई है।अगले 4-5 दिन बाद छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहुंचने की उम्मीद है, हालांकि मध्यप्रदेश समेत कुछ प्रदेशों में प्री-मानसून बारिश हो रही है। गुरुवार को भी मौसम में काफी बदलाव देखा गया और कई जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग की माने तो अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा औऱ बारिश होने की संभावना है।हालांकि बुधवार-गुरुवार को हुई बारिश से कई जिलों में मौसम खुशनुमा बना हुआ है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग की माने तो इस बार मानसून मंडला-जबलपुर संभाग की ओर से प्रदेश में प्रवेश कर सकता है।इस बार बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच ज्यादा सक्रिय है। वहां लो प्रेशर एरिया के साथ ही ऊपर चक्रवाती हवा का घेरा बना है, जो कि मानसून के लिए अनुकूल है। लिहाजा, इसी रास्ते से मानसून 25 जून के आसपास आने की संभावना हो गई है।

अगले चौबीस घंटों में यहां होगी बारिश

मौसम विभाग की माने तो आज शुक्रवार काे दिन में भी धूप चटकने और शाम काे गरज- चमक के साथ बूंदाबांदी हाेने का अनुमान है। उमारिया, अनूपपूर, शहडोल , डिंडौरी, इंदौर, धार, खंडवा , खरगोन, अलीराजपुर,, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, रीवा , सतना , सीधी, सिंगरौली, जिलों में विभाग ने बारि�� और तेज हवाओं की संभावना जताई है। वही जबलपुर, मंडला बालाघाट, नरसिंहपुर , सिवनी, कटनी, नीमच , शाजापर, रायसेन, मंदसौर, रतलान, उज्जैन, श्योपुर, गुना, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, सीहोर आदि जिलों में कही कही बारिश का अनुमान है।प्रदेश का सर्वाधिक तापमान होशंगाबाद और खरगोन में 40  डिग्री सेल्सियस नोट किया गया है। अगले चौबीस घंटों में 20  से 30  कीमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

मानसून की चाल

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक कमजोर ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। मॉनसून ने फिर ने अगले 24 घंटे में मानसून के गोवा में दस्तक देने का अनुमान जताया है। वहीं 4-5 दिन बाद मॉनसून छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहुंचने की उम्मीद है। वहीं सूखे से जूझ रहे महाराष्ट्र में अगले 2-3 दिन में भारी बारिश शुरू हो जाएगी। मौजूदा परिस्थितियां मानसून को आगे बढ़ाने में मदद कर रही हैं। अगले 72 घंटे में मानसून और रफ्तार पकड़ेगा, जिसके बाद बिहार, झारखंड और ओडिशा में तेज बारिश का अनुमान है।वही अगले 2-3 दिन में यह पूरे महाराष्ट्र को कवर लेगा। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, भीतरी कर्नाटक से लेकर कोलकाता तक मानसून ने दस्तक दी है। मानसून के आगे बढ़ने को लेकर स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here