नवजात शिशुओं की माताओं को राजाभोज एयरपोर्ट पर मिलेगी यह सुविधा

Mothers-of-newborns-will-get-these-facilities-at-Rajbhoj-airport-

भोपाल।

हवाई यात्रा करने वाली नवजात शिशुओं की माताएं अपने शिशुओं का सुरक्षित माहौल में अच्छे से ख्याल रख सकें इसलिए प्रदेश की राजधानी में बने राजाभोज एयरपोर्ट पैसेंजर ग्रोथ एंड फेसेलिटी प्लान के तहत बेबी फीडिंग रूम बनाए गए हैं। हवाई यात्रा करने एयरपोर्ट पहुंची माताएं यहां सुरक्षित ढंग से अपने बच्चों की देखभाल कर सकेंगी।

आपको बता दें कि ऐसी महिलाएं जो नवजात शिशुओं की माँ हैं उन्हें किसी भी तरह की असुविधा न हो इसलिए दो फीडिंग रूम मनाए हैं। ये रूम अराइवल एवं डिपार्चर गेट के पास बनाए गए हैं। माताएं नवजात शिशुओं की देखभाल सुरक्षित माहौल में कर सकेंगी। 

कक्ष में दी गई ये सुवधाएं

इस विशेष कक्ष में तमाम विशेष प्रकार की व्यवस्थाएं भी की गई हैं। कक्ष में इंडिकेटर लगाए गए हैं, इसकी मदद से यह पता चल सकेगा कि रूम खाली है या अंदर कोई है। दोनों कक्षों के अंदर बेबी डाइपर चेंजिंग एवं मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है। 

अभी तक कुछ ही एयरपोर्ट्स पर है यह सुविधा

नवजात शिशुओं की माताओं के लिए बेबी फीडिंग रूम की यह सुविधा अभी तक देश के बहुत ही कम एयरपोर्ट्स पर उपलब्ध है। अब तक यह सुविधा सिर्फ पुणे, चेन्नई एवं बंगलुरू जैसे शहरों के एयरपोर्ट पर ही है। अब भोपाल भी इस सूची में शामिल हो गया है। बता दें कि राजाभोज एयरपोर्ट पर चाइल्ड केयर रूम की सुविधा पहले से ही है। इस रूम में छोटे बच्चों के मनोरंजन की सुविधा भी है। इस नए कक्ष का निर्माण देश की मेडीकल एवं कास्मेटिक कंपनी के सहयोग से किया कराया गया है।