MP BOARD : जून में मिलेंगी 10वीं-12वीं की मार्कशीट, री-टोटलिंग के लिए आवेदन 29 तक

MP-BOARD-distribution-of-10th-12th-marksheet

भोपाल। 

बीते दिनों मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल, भोपाल ने दसवीं एवं बारहवीं के परीक्षा परिणामो की घोषणा कर दी है। अब जून माह में बोर्ड द्वारा छात्रों को अंक सूची का वितरण किया जाएगा। यदि किसी छात्र की अंक सूची में किसी भी तरह त्रुटि हो जाती है तो वे छात्र सुधार के लिए तीन माह के भीतर कमी का सुधार करा सकेंगे। यदि तीन महीने के बाद कोई भी छात्र सुधार कराने आता है तो माशिम द्वारा तय फीस चुकाना पड़ेगा। लगभग 20 दिन में अंक सूची स्कूलों में भेज दी जाएंगी। जहां से छात्र प्राप्त कर सकेंगे। 

पूरक परीक्षा प्रक्रिया शुरू

हायर सेकंडरी पूरक परीक्षा 3 तथा हाईस्कूल पूरक परीक्षा 4 जुलाई से होनी है। जो पात्र छात्र पूरक परीक्षा देना चाहते हैं, वे पूरक परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पूरक परीक्षा के एडमिट कार्ड 15 जून से डाउनलोड किए जा सकेंगे। आवेदन करने के लिए छात्रों को रोल नंबर व परीक्षा फल संबंधी जानकारी लेकर छात्र को एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर जाना होगा। बेस्ट फाइव ऑप्शन योजना के तहत पास हुए हाईस्कूल छात्र, जिस एक विषय में फेल हुए हैं, वे उस विषय के लिए पूरक परीक्षा का आवेदन कर सकते हैं। पूरक परीक्षा की फीस बोर्ड ने तय कर दी है।यह एक विषय में 350 रुपए व कियोस्क फीस 25 रुपए रहेगी। 

150 रुपए कॉपी देख सकते हैं- 

जिन छात्रों को ऐसा लगता है कि उन्हें काम नंबर आये हैं तो वे 150 रुपए का भुगतान ऑनलाइन कर आवेदन कर सकते है। शुल्क का भुगतान डिजिटल रूप में भी किया जाए सकता है।