MP Board: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा को लेकर प्राचार्यों को मिले ये निर्देश

छात्राओं को रिवीजन कराने, छात्रों की उपस्थिति की मॉनिटरिंग करने तथा विद्यालय में बिना तारीख का अवकाश आवेदन रख कर नही जाने बल्कि उसे एक दिवस पूर्ण ऑनलाईन प्रेषित करने के निर्देश भी दिए।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल (MPBSE) द्वारा परीक्षा वर्ष 2021-22 के लिए 10वीं-12वीं, व्यावसायिक विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (DPSE) और शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि की सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा 12 फरवरी 2022 से आयोजित की जायेगी। वही सैद्धांतिक परीक्षा 20 मार्च 2022 तक और प्रायोगिक परीक्षा 31 मार्च 2022 तक आयोजित की जायेगी।वही मध्य प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षाएं 29 नवंबर 2021 से शुरु होंगी।इसी बीच राजगढ़ कलेक्टर ने साफ शब्दों में कहा है कि MP Board की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में खराब प्रदर्शन करने वाले प्राचार्य अपना प्रदर्शन सुधारें।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों-पेंशनर्स का DA फिर 3% बढ़ा, Arrears का भी मिलेगा लाभ, सैलरी में आएगा उछाल

राजगढ़ कलेक्टर (Rajgarh Collector) हर्ष दीक्षित ने जिले के समस्त हायर सेकेण्ड्ररी एवं हाईस्कूल के प्राचार्यो को निर्देशित किया है कि लगातार 3 वर्षो से MP Board की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में खराब प्रदर्शन करने वाले प्राचार्य अपना प्रदर्शन सुधारें। शाला नही आने वाले विद्यालय के छात्रों एवं अभिभावकों से सम्पर्क करें। उन्होंने छात्रों के सुनहरें भविष्य के लिए कैरियर मार्गदर्शन भी दिए जाने के साथ ही छात्रों के लिए स्मार्ट कक्षाओं का उपयोग करने तथा ऑनलाईन शैक्षणिक कक्षाओं में विषय-विशेष शिक्षकों की सेवाएं लेने के निर्देश दिए।उन्होंने विद्यालय में कक्षाओं का सिलेबस शीघ्र पूरा कर छात्राओं को रिवीजन कराने, छात्रों की उपस्थिति की मॉनिटरिंग करने तथा विद्यालय में बिना तारीख का अवकाश आवेदन रख कर नही जाने बल्कि उसे एक दिवस पूर्ण Online प्रेषित करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र का मौसम बदला, इन जिलों में बारिश के आसार, बिजली गिरने का भी अलर्ट

बैठक में मौजूद समस्त प्राचार्यो को सख्त हिदायत दी की शिक्षकों और प्राचार्यों को अपने दायित्वों में रूचि लेने, विद्यालय के प्रत्येक छात्र की कमियों का रिपोर्ट कार्ड रखने, उनकी कमियों पर विशेष ध्यान देने तथा आवश्यकतानुसार विषय-विशेज्ञ शिक्षकों की तैनाती कर छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाने, परीक्षा की तैयारी, प्रश्नों को हल करने का तरीका समझाएं एवं कम परीक्षा परिणाम देने वाले हायर सेकेण्ड्ररी एवं हाई स्कूलों में छात्रों के साप्ताहिक टेस्ट लेने के निर्देश भी दिए।शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले प्राचार्य प्रयास करें कि उनके विद्यालय के छात्र मेरिट में आएं और कम प्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले विद्यालय(school) अपने विद्यालय के उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत बढ़ाएं तथा अधिकतम छात्र उत्कृष्ट प्रदर्शन करें, के लिए प्रयास करें।

9वीं से 12वीं का टाइम टेबल जारी

वही स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश पर लोक शिक्षण संचालनालय ने कक्षा 9 वीं से लेकर 12 वीं की छमाही परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। इसके तहत 29 नवंबर से परीक्षाओं की शुरुआत होगी जो कि 8 दिसंबर तक चलेगी। 9 वीं और 11 वीं की परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक तय किया गया है।29 नवम्बर से लेकर 8 दिसम्बर तक कक्षा 9 वीं की परीक्षाएं होंगी। पहले दिन गणित, 1 दिसम्बर को सामाजिक विज्ञान, 2 को नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क फार वोकेशनल एजुकेशन, 4 को हिन्दी, 5 को संस्कृत, उर्दू , 6 को अंग्रेजी व 8 को विज्ञान की परीक्षा होगी।

यह भी पढ़े.. फिर बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, नवंबर में बढ़कर आएगी सैलरी! जानें अपडेट

वहीं 10वीं और 12वीं की परीक्षा दोपहर 12.30 से 3.30 बजे तक आयोजित होगी। छमाही परीक्षा के प्रश्न पत्र मुद्रित कराने के बाद कक्षावार, विषयवार तथा 3 तिथिवार शील्ड लिफाफों में संस्था प्राचार्यों को उपलब्ध कराए जाएंगे। संचालनालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को विमर्श लॉगिन में प्रश्न पत्रों को उपलब्ध कराया गया है।कक्षा 10वीं में 29 नवम्बर को अंग्रेजी, 1 दिसंबर को विज्ञान, 2 को हिन्दी, 3 को संस्कृत एवं उर्दू , 4 को वोकेशन एजुकेशन, 6 को सामाजिक विज्ञान और 8 दिसंबर को गणित की परीक्षा होगी । इसी प्रकार 11 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं भी 29 से लेकर 8 दिसम्बर के बीच आयोजित होंगी।