MP Board: 10वीं-12वीं के टॉपर छात्रों को शिवराज सरकार का तोहफा

3758

भोपाल।
एमपी बोर्ड (MP Board) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है। जनरल प्रमोशल और बेस्ट ऑफ 4 योजना (General Promotional and Best of 4 Scheme) के लाभ के बाद सरकार ने उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देने का फैसला किया है।आदिमजाति कल्याण विभाग (Tribal welfare department) ने शंकरशाह रानी दुर्गावती पुरस्कार (Shankarshah Rani Durgavati Award) देने की घोषणा की है।इससे पहले के सैकड़ों विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

दरअसल, आदिमजाति कल्याण विभाग ने वर्ष 2019 में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को शंकरशाह रानी दुर्गावती योजना में दिये जाने वाले पुरस्कारों की घोषणा की है।

बोर्ड की परीक्षा में कक्षा 10 की परीक्षा में सतना जिले के शासकीय हायर सेकेन्ड्री स्कूल के छात्र अमित राज कोल को प्रथम पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 51 हजार रूपये की राशि दी गई है। छात्र अमित राज ने 500 में से 487 अंक प्राप्त किये है। द्वितीय पुरस्कार शिवपुरी जिले के सरस्वती विद्या पीठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर कोठी के छात्र दीपक भगत को दिया गया है। इन्हें पुरस्कार स्वरूप 40 हजार रूपये की राशि दी गई है। दीपक भगत ने 500 मे से 486 अंक प्राप्त किये हैं। छिन्दवाड़ा जिले के नवदीप उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा कु. लता तेकाम ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया है। कु. लता को पुरस्कार स्वरूप 30 हजार रूपये की राशि दी गई है। कु. लता ने 500 मे से 484 अंक प्राप्त किये हैa। बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में बड़वानी के शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की कु. नेहा को मेरिट सूची में चौथा स्थान प्राप्त करने पर 15 हजार रूपये और मंन्दसौर के शासकीय बालिका हायर सेकेन्ड्री स्कूल की कु. मधुबाला को पांचवा स्थान प्राप्त करने पर 10 हजार रूपये की राशि से पुरस्कृत किया गया है।

कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी पुरस्कृत

आदिमजाति कल्याण विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट सूची में उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया है। श्योपुर जिले के शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की कु. रूपा तिग्गा को अनुसूचित जनजाति की मेरिट सूची में उच्च अंक प्राप्त करने पर प्रथम पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 51 हजार रूपये की राशि दी गई है। मेरिट सूची में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर बुरहानपुर के सेवासदन इएनजी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र अंकित घाण्डे को 40 हजार रूपये की पुरस्कार राशि दी गई है। सीधी के शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र अरविंद सिंह को तृतीय स्थान मिलने पर 30 हजार रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में भोपाल के एम.के.एन.गोविन्दपुरा की छात्रा कु. विशाखा पोछाटे को चतुर्थ स्थान प्राप्त करने पर 20 हजार रूपये, दमोह के शासकीय आदर्श मल्टी परपस की कु. प्रियाशी गौंड को मेरिट सूची में पांचवे स्थान प्राप्त करने पर 15 हजार रूपये और भोपाल के नांलदा पब्लिक स्कूल अरेरा कालोनी की कु. मुस्कान घुर्वे को मेरिट सूची में छंटवे स्थान प्राप्त करने कर 10 हजार रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई है। पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये जायेंगे।

जल्द जारी होगा रिजल्ट

एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2020 को लेकर प्राप्त जानकारी के अनुसार सेकेण्डरी और हायर सेकेण्डरी कक्षाओं के परिणामों की घोषणा जुलाई 2020 के प्रथम सप्ताह के दौरान की जा सकती है। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की ओर से कहा गया है कि नतीजे जुलाई के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। जबकि 12वीं के परिणाम ( MP Board 12th Result 2020 Date ) जुलाई के तीसरे सप्ताह में अपेक्षित हैं। परिणामों की घोषणा से सम्बन्धित अपडेट के लिए छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, mpbse.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here