MP COLLEGE: कॉलेज लेवल काउंसलिंग का छठवां चरण 28 अगस्त से, 1 सितंबर तक कर सकेंगे नवीन पंजीयन, ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान 15 सितंबर तक

Atul Saxena
Published on -
MP News, MP college

MP News :  कॉलेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है, प्रदेश के सभी कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग का छठवां चरण 28 अगस्त से शुरू होगा, स्टूडेंट्स 28 अगस्त से 1 सितम्बर तक नवीन पंजीयन करा सकेंगे। आपको बता दें कि प्रवेश प्रक्रिया का यह अंतिम चरण होगा जिसमें पूर्व पंजीकृत आवेदक तथा नवीन आवेदक चॉइस फिलिंग कर सकेंगे और अपनी पसंद के महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा। इस वर्ष 1367 शासकीय महाविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया में शामिल है जिनमें विद्यार्थी प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

कॉलेज लेवल काउंसलिंग का छठवां चरण 28 अगस्त 2023 से

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के शासकीय/अनुदान प्राप्त अशासकीय/निजी अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए ऑनलाइन प्रवेश के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग का छठवां चरण 28 अगस्त 2023 से प्रारंभ किया जा रहा है। आवंटित महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान 15 सितंबर तक किया जा सकेगा।

28 अगस्त से 1 सितंबर तक नवीन पंजीयन और चॉइस फिलिंग

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 की प्रवेश प्रक्रिया में वर्तमान में पांच कॉलेज लेवल काउंसलिंग संचालित की जा चुकी है और अब तक लगभग 5 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश प्राप्त कर लिया है। इसमें 28 अगस्त से 1 सितंबर तक विद्यार्थी नवीन पंजीयन और सभी विद्यार्थी चॉइस फिलिंग कर सकेंगे।

ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन 29 से 4 सितम्बर 2023 तक

स्नातक प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थी ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन 29 से 4 सितम्बर 2023 तक कर सकते हैं। प्रावीण्य सूची 6 सितंबर को महाविद्यालय की सूचना पटल पर प्रदर्शित की जाएगी। विद्यार्थी आवंटित महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान कर आवश्यक होने पर प्रवेश के लिए इच्छित महाविद्यालय में पाठ्यक्रम /विशेष समूह के अपग्रेडेशन 6 से 12 सितंबर 2023 तक कर सकते हैं। अपग्रेडेशन से रिक्त स्थान गुणानुक्रम के आधार पर शेष आवेदकों को आवंटन पत्र 13 सितंबर को जारी किया जाएगा। अपग्रेडेशन से रिक्त स्थानों पर आवंटित आवेदकों को महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान 13-15 सितंबर 2023 की मदद करना होगा।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान शैक्षणिक सत्र से 30 नवीन महाविद्यालय आरंभ किए गए हैं 

उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा पूरक विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम दो दिवस में घोषित किया जाना है जिसमें लगभग 1 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए हैं। इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान शैक्षणिक सत्र से 30 नवीन महाविद्यालय आरंभ किए गए हैं। इन महाविद्यालयों में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस चरण को आरंभ करने के लिए निर्देशित किया है।

इस वर्ष 1367 शासकीय महाविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया में शामिल

प्रवेश प्रक्रिया का यह अंतिम चरण होगा जिसमें पूर्व पंजीकृत आवेदक तथा नवीन आवेदक चॉइस फिलिंग कर सकेंगे और अपनी पसंद के महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा। इस वर्ष 1367 शासकीय महाविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया में शामिल है जिनमें विद्यार्थी प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News