MP Election 2023 : कांग्रेस निकालेगी ‘आदिवासी स्वाभिमान यात्रा’, ऐसा रहेगा पूरा प्लान

MP Election News : प्रदेश में लगातार आदिवासी अत्याचार के विरोध में मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा “आदिवासी स्वाभिमान यात्रा” निकाली जा रही है जिसका नेतृत्व युवा कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया और आदिवासी कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रामू टेकाम करेंगे। प्रदेश में निरंतर हर दिन कानून व्यवस्था बदहाल हो रही है, ऐसा कोई दिन नहीं बीत रहा जिस दिन प्रदेश के किसी कोने से हिंसक खबरें ना आ रही हों। आदिवासियों पर अत्याचार अब एक आम घटना की तरह बनकर रह गयी हैं।

प्रदेश में बढ़ रहा है जंगलराज

गौरतलब है कि प्रदेश के मुखिया एक तरफ खुद को आदिवासी हितैषी होने का दंभ भरते हैं तो दूसरी तरफ उनकी ही पार्टी के विधायक प्रतिनिधि एक आदिवासी के चेहरे पर मूत्रपात करने जैसे घृणित कृत्य को अंजाम देते हैं। ऐसा नहीं है कि सीधी की घटना कोई एक मात्र घटना हो, ठीक से देखें तो इसी हफ्ते में इंदौर में दो आदिवासी भाइयों को कमरे में बंद करके बेरहमी से पीटा गया, दबंगो के हौंसले प्रदेश में इतने बुलंद हो चुके हैं की एक तरफ अत्याचार कर रहे हैं तो उसका वीडियो भी खुद ही बना रहे है। कुछ महीनों पहले ही महू में पुलिस की गोली से आदिवासी युवक ने अपनी जान गंवाई थी।

“PESA” कानून को कमज़ोर करने के प्रयत्न

प्रदेश में लगातार जंगलराज बढ़ रहा है और यह सब सरकार की निगरानी में ही हो रहा है इसलिए हमने यह तय किया है कि हम अब सड़क पर उतरकर प्रदेश भर के आदिवासी भाई-बहनों के बीच जाएंगे और उनको इस बात से पुनः अवगत कराएंगे कि यह वही सरकार है जो आपको आदिवासी भी मानने से इनकार करती है और आपको वनवासी होने का तमगा देना चाहती है। यह वही सरकार है जो लागातर आदिवासी हितों के लिए बनाए गए “PESA” कानून को कमज़ोर करने के प्रयत्न कर रही है।

हमने तय किया है कि हम सीधी से “आदिवासी स्वाभिमान यात्रा” को प्रारंभ कर 17 जिलों से होते हुए प्रदेश के सभी वर्गों पर बढ़ रहे अत्याचारों को उजागर करते हुए प्रत्येक आदिवासी जन की आवाज़ बनेंगे और जनजागृति की इस यात्रा में एक बार फिर आदिवासी हितों को मजबूती देने का काम करेंगे। यात्रा कुल 20 दिन की होगी जिसमें एक दिवस का हॉल्ट 30 जुलाई को होगा,17 जिले और 36 विधानसभा से हम “आदिवासी स्वाभिमान” पर जनचर्चा करते हुए आगे बढ़ेंगे और इस यात्रा का समापन 7 अगस्त 2023 को झाबुआ में होगा। यात्रा के समापन में पीसीसी चीफ कमलनाथ, दिग्विजय सिंह सहित कांग्रेस के तमाम नेता शामिल होंगे।

यह रहेगा यात्रा का रूट

19 जुलाई सीधी और धोहनी
20 जुलाई शहडोल जिले की व्यवहारी और उमरिया जिले के मानपुर
21 जुलाई शहडोल जिले की जयसिंह नगर और जैतपुर
22 जुलाई अनूपपुर, पुष्पराजगढ़
23 जुलाई डिंडोरी, शाहपुर
24 जुलाई निवास और मंडला
25 जुलाई बिछिया और बेहर
26 जुलाई परसवाड़ा और बरघाट
27 जुलाई लखनादौन ,अमरवाड़ा
28 जुलाई जुन्नारदेव, घोड़ाडोंगरी
​​​​​​​ 29 जुलाई भैंसदेही, टिमरनी

30 जुलाई को यात्रा का विश्राम रहेगा

31 जुलाई को खंडवा के हरसूद और पंधाना
​​​​​​​ 1 अगस्त को नेपानगर, भीकनगांव
2 अगस्त भगवानपुरा, सेंधवा
​​​​​​​ 3 अगस्त पानसेमल, बड़वानी
​​​​​​​ 4 अगस्त कुक्षी और मनावर​​​​​​​
​​​​​​​ 5 अगस्त धर्मपुरी और गंधवानी
6 अगस्त जोबट में यह यात्रा पहुंचेगी


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News