MP Election: इस टाइम आएंगे राज्य के Exit Poll! एमपी ब्रेकिंग न्यूज पर पढ़ें सभी अपडेट्स

11679
MP-election-exit-poll-on-mp-breaking-news

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले एमपी ब्रेकिंग न्यूज पर आज शाम को एग्जिट पोल के अपडेट्स पढ़ सकते हैं। प्रदेश की सभी 230 सीटों पर किस दल के प्रत्याशी के जीत की संभावना है कौन किस का खेल बिगाड़ेगा इसकी पूरी जानकारी देंगे हम। किस दल की बन रही सरकार, कौन पहनेगा एमपी का ताज। क्या होगा सत्ता परिवर्तन या फिर लौटेगी बीजेपी सरकार। बने रहिए एमपी ब्रेकिंग न्यूज के साथ। 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। राज्य में 230 सीटे हैं। राज्य में कुल वोटरों की संख्या कुल 5,04,95,251 है। विधानसभा में हुए मतदान में 75 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चुनाव आयोग ने मतदान संपन्‍न होने के बाद संवाददाता सम्‍मेलन में यह जानकारी दी. 2013 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में 72.7 फीसदी वोट पड़े थे। राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग चल रही है। दोनों राज्यों में शाम 5 बजे वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे। एग्जिट पोल का लाइव प्रसारण टीवी चैनलों पर किया जाएगा। इसके अलावा www.mpbreakingnews.in पर भी आप एग्जिट पोल के लाइव अपडेट्स पढ़ सकते हैं।

एग्जिट पोल क्या है?

एग्जिट पोल हमेशा मतदान के दिन ही होता है. एग्जिट पोल में मतदान देने के तुरंत बाद जब मतदाता पोलिंग बूथ से बाहर निकलता है तो उसकी राय पूछी जाती है और फिर उसका विश्लेषण किया जाता है. इसे एग्जिट पोल कहते हैं.

जैसे मान लीजिए कि 7 दिसंबर को राजस्थान में चुनाव है और शाम 7 बजे आप राजस्थान का चुनावी सर्वे देख रहे हैं. यानी की आप एग्जिट पोल देख रहे हैं. क्योंकि मतदाता जैसे ही वोट देकर बाहर निकलता है उसकी राय पूछी जाती है और फिर इकट्ठा की गई जानकारियों का विश्लेषण किया जाता है.

आमतौर पर टीवी चैनल चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद एग्जिट पोल ही दिखाते हैं. कई बार आपने ध्यान दिया होगा कि एग्जिट पोल गलत हो जाते हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here