भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश जोशी भर्ती, हाल जानने अस्पताल पहुंचे शिवराज

MP-former-chief-minister-kailash-joshi-admitted

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश जोशी (90 वर्ष)  एक बार फिर बीमार हो गए हैं। उन्हें राजधानी के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जहांं उनका इलाज चल रहा है। सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने अस्पताल पहुंच कर उनका हाल जाना। वहां कैलाश जोशी के बेटे और पूर्व मंत्री दीपक जोशी भी मौजूद थे। 

गौरतलब है कि इससे पहले भी जोशी की तबीयत बिगड़ने की खबर आई थी। उन्हें  शुगर बढ़ने के चलते उन्हें परेशानी बढ़ गई थी। अप्रैल में उन्हें निमोनिया के चलते परेशानी ज्यादा थी। जांच में उनका सोडियम का स्तर भी कम पाया गया था। इसलिए छह दिन पहले अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था। 

कौन हैं कैलाश जोशी 

एक कपड़ा व्यापारी परिवार से ताल्लुक रखने वाले कैलाश चंद्र जोशी देवास से थे। जोशी जनसंघ बनने के बाद से ही इसके साथ जुड़े हुए थे। एक बार नगर पंचायत अध्यक्ष रहने के बाद जोशी 1962 से लगातार बागली विधानसभा से विधायक बनते आ रहे थे। 19 महीने तक मीसा के तहत जेल में बंद रहने के बाद जब वो बाहर आए तो बागली ने उन्हें फिर जिताया था। लेकिन जोशी की स्वीकार्यता बागली से बाहर भी थी और जनसंघ से बाहर भी। व्यवहार में कड़क जोशी के विरोधी भी कहते, क्या सीधा और सच्चा आदमी है। जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड को भी जोशी का नाम ज़्यादा जंचा। 24 जून, 1977 को कैलाश जोशी मध्यप्रदेश के इतिहास में पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री हुए थे।