MadhyPradesh: वेंटिलेटर पर राज्यपाल लालजी टंडन, हालत गंभीर

भोपाल।मध्य प्रदेश (madhypradesh) के राज्यपाल लालजी टंडन (Governor Lalji Tandon) वेंटीलेटर पर है। सोमवार को फिर उनकी तबीयत बिगड़ गई थी और उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी, जिसके बाद डॉक्टरों ने आनन-फानन उन्हें वेंटीलेटर पर शिफ्ट किया। जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj) ने फोन कर परिजनों से हाल जाना वही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) अस्पताल मिलने पहुंचे और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने उनके जल्द ठीक होने की कामना की है।

दरअसल, शनिवार को सांस की दिक्कत और अन्य परेशानियों की वजह से उन्हें लखनऊ (Lucknow) के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में भर्ती करवाया गया था। शनिवार को जांच में यूरिनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन पाया। इस पर एंटीबायोटिक की डोज दी गई।संक्रमण कम होने पर बुखार भी हल्का हुआ। इसके बाद डॉक्टरों ने रात में ही उनके लिवर की जांच का फैसला किया। इसमें बारीकी से देखने के लिए सीटी गाइडेड प्रोसीजर किया गया। प्रोसीजर के बाद पेट के ओमेंटम से रक्तस्राव होने लगा। यह रक्त पेट में इकट्ठा हो रहा था, जोकि घातक हो सकता था।लिहाजा, डॉक्टरों ने तुरंत ऑपरेशन करने का फैसला किया। शनिवार को रात में ही उन्हेंं आइसीयू से ओटी में शिफ्ट किया गया। ऑपरेशन कर रक्त साफ कर ब्लीडिंग बंद की गई। ऑपरेशन के बाद उन्हेंं कुछ घंटों तक वेंटिलेटर पर रखा गया। इसके बाद सुधार देखकर वेंटीलेटर सपोर्ट हटा लिया गया। इसके बाद रविवार को उनकी तबीयत में सुधार देखा गया था लेकिन सोमवार को फिर तबीयत बिगड़ गई जिसके बाद उन्हें वेंटीलेटर पर शिफ्ट किया गया। राज्यपाल की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

बता दे कि राज्यपाल लालजी टंडन उत्तर प्रदेश में लखनऊ के मूल निवासी हैं। राज्यपाल बनने से पहले उनकी गिनती यूपी के कद्दावर बीजेपी नेताओं में होती थी। उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का बेहद करीबी माना जाता था।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल लालजी टंडन के परिजनों से बात कर उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली।मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी अस्वस्थ हैं। मैंने उनके परिवार के सदस्यों से बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली है। मैं सतत परिवार के संपर्क में हूं। मैं पूरे प्रदेशवासियों के साथ उनके शीघ्र स्वस्थ्य होने कामना करता हूं।

राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी अस्वस्थ हैं। मैंने उनके परिवार के सदस्यों से बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली है। मैं सतत परिवार के संपर्क में हूं। मैं पूरे प्रदेशवासियों के साथ उनके शीघ्र स्वस्थ्य होने कामना करता हूं।

— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) June 15, 2020

अखिलेश यादव ने की शीघ्र स्वास्थ्य की कामना
बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को अस्पताल जाकर टंडन का हाल चाल जाना। वहीं, समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ट्वीट कर लालजी टंडन के जल्द स्वास्थ्य होने की कामना की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘प्रदेश के वरिष्ठ राजनेता एवं मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्री लाल जी टंडन जी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना।’