अतिथि शिक्षकों को मिली यह राहत, इस संबंध में जारी हुए निर्देश

MP--Great-relief-to-guest-teachers

भोपाल।  शिक्षा विभाग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए अतिथि शिक्षकों को बड़ी राहत दी है। आजाद शिक्षक संघ  की मांग को मानते हुए शिक्षा विभाग ने अनुभव प्रमाण- पत्र के लिए नए निर्देश जारी किए है।जिसके तहत अब आवेदन मिलने पर संकुल प्राचार्य अतिथि शिक्षक की उपस्थिति का हाजिरी रजिस्ट्रर से मिलान और सैलरी स्टेटमेंट का सत्यापन करेंगे, इसके बाद पोर्टल पर सही जानकारी उनके स्तर से ही अपलोड किया जाएगा। इसके बाद अनुभव प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। यह निर्देश लोक शिक्षण के आयुक्त के स्तर से निर्देश जारी किए गए हैं।

दरअसल, बीते कई दिनों से शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए अतिथि शिक्षक अपने अनुभव प्रमाण पत्र के लिए शिक्षा विभाग के चक्कर लगा रहे थे।क्योंकि पोर्टल पर अतिथि शिक्षकों को जो  डाटा उपलब्ध करवाया जा रहा था वह आधा-अधूरा और गलत था।वही किसी का डाटा ही नहीं मिल रहा था तो कहीं समग्र आईडी मैच नहीं हो रही था।लेकिन शिकायत करने पर भी जब समाधान नही निकलना तो आजाद शिक्षक संघ जिला शिक्षा अधिकारी सहित लोक शिक्षण संचालनालय को ज्ञापन सौंप समस्या का समाधान करने को कहा।  इसके बाद संचालनालय ने मामले को गंभीरता से लेते हुए अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण पत्र को लेकर नए निर्देश जारी कर दिए हैं।निर्देश जारी होने के बाद सभी अतिथी शिक्षकों ने राहत की सांस ली है।

नए निर्देश के अनुसार,अतिथी शिक्षकों द्वारा आवेदन मिलने पर संकुल प्राचार्य पहले तो अतिथि शिक्षक की उपस्थिति का हाजिरी रजिस्ट्रर से मिलान करेंगे। इसके साथ ही सैलरी स्टेटमेंट का सत्यापन करेंगे। इसके बाद पोर्टल पर सही जानकारी उनके स्तर से ही अपलोड किया जाएगा, जिसे वे आसानी से डाउनलोड कर प्राप्त कर सकेंगें।