MP News : 2990 करोड़ रुपये से होगा शहरी सड़कों का निर्माण और मरम्मत, सीएम शिवराज ने राशि की स्वीकृत

MP News : विधानसभा चुनावों से पहले मध्य प्रदेश की शहरी सड़कों की दशा सुधरने वाली है, ऐसी सड़कें जो ख़राब हो चुकी है और ऐसे क्षेत्र जहाँ सड़क निर्माण होना है दोनों ही शहरों के लिए राज्य शासन ने पैसा देने का फैसला किया है , मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए 2990 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।

2990 करोड़ रुपये से संवरेंगी MP की सड़कें 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहरों की सड़कों की मरम्मत, निर्माण एवं रख-रखाव के लिये 2990 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि वर्ष 2023-24 में कायाकल्प अभियान के द्वितीय चरण के लिये 1200 करोड़ रुपये, विशेष केन्द्रीय सहायता (शहरी सुधार कार्यक्रम) के मास्टर प्लान की और 18 मीटर से अधिक प्रमुख सड़कों के निर्माण के लिये 1200 करोड़ रुपये और शहरी अधो-संरचना विकास निधि योजना में 590 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

प्रथम चरण में 350 करोड़ रुपये हुए थे स्वीकृत 

गौरतलब है कि अभियान के प्रथम चरण में 350 करोड़ रुपये पूर्व में जारी किये जा चुके हैं। प्रथम चरण में स्वीकृत राशि से सड़क निर्माण के कार्य जारी हैं। कायाकल्प अभियान के दूसरे चरण में स्वीकृत राशि का 3 प्रतिशत अंश गुणवत्ता नियंत्रण और अन्य प्रशासनिक व्यय के लिये रखा गया है। गुणवत्ता नियंत्रण के लिये स्टेट क्वालिटी मॉनीटर नियुक्त किये गये हैं।

निर्माण स्थल के कार्यों के पूर्व एवं पश्चात के लिए जा रहे जियोटेग फोटो 

आपको बता दें कि निर्माण स्थल के कार्यों के पूर्व एवं पश्चात के जियोटेग फोटो लिये जा रहे हैं। संभागवार मोबाइल टेस्ट लेब स्थापित की गयी है। गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये कार्यवार इंजीनियर्स को नामजद कर जवाबदेही सुनिश्चित की जायेगी। इंजीनियर्स को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जायेगा। शहरी अधो-संरचना विकास निधि योजना में किये जाने वाले कार्य 5 करोड़ से कम के नहीं होंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News