MP News : किसानों के लिए खुशखबरी, मूंग उपार्जन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकते हैं विक्रय

ग्रीष्‍मकालीन मूंग के लिए उपार्जन की तिथि 31 जुलाई तक निर्धारित थी, लेकिन किसानों के हित में निर्णय लिया है कि अब उपार्जन संबंधी समस्‍त जिलों में एक दिन आप किसानों को स्‍लाट बुकिंग करने के लिए दिया जा रहा है, जिससे 5 अगस्त तक मूंग का विक्रय किया जा सकेगा।

CM Mohan

MP News : मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रदेश के किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है, सीएम ने ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन की तारीख को बढ़ाने की घोषणा की है, सीएम ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर करते हुए लिखा कि इस तारीख को बढ़ाकर 5 अगस्त कर दिया गया है।

मूंग खरीदी तारीख बढ़ी, अब 5 अगस्त तक होगा उपार्जन  

प्रदेश में चल रही मूंग की खरीदी की तारीख सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए कई बार बढ़ाई, जून में दो बार बढाया गया फिर जुलाई में भी वृद्धि की गई और 31 जुलाई मूंग खरीदी की अंतिम तारीख निर्धारित की गई लेकिन किसानों की मांग और बारिश के चलते आ रही परेशानियों को देखते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने तारीख बढ़ाने का फैसला लिया है, अब 5 अगस्त तक मूंग की खरीदी हो सकेगी।

सीएम डॉ मोहन यादव ने X पर साझा की जानकारी 

मुख्यमंत्री ने X पर लिखा-  प्रदेश सरकार के लिए किसान हित सर्वोपरि है। प्रदेश के किसान भाइयों की मांग को ध्यान में रखते हुए तिथि में संशोधन किया है। ग्रीष्‍मकालीन मूंग के लिए उपार्जन की तिथि 31 जुलाई तक निर्धारित थी, लेकिन किसानों के हित में निर्णय लिया है कि अब उपार्जन संबंधी समस्‍त जिलों में एक दिन आप किसानों को स्‍लाट बुकिंग करने के लिए दिया जा रहा है, जिससे 5 अगस्त तक मूंग का विक्रय किया जा सकेगा। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि समय सीमा को ध्यान में रखते हुए यह भी ध्यान देना है कि वर्षाकाल होने से किसानों को कोई असुविधा न हो।

किसानों के चेहरों पर आई ख़ुशी 

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के 32 जिले मूंग खरीदी के लिए रजिस्टर्ड हैं, इन सभी जिलों में मूंग खरीदी का काम जारी है किसान इन जिलों के खरीद केंद्रों पर पंजीयन कराकर, अपना स्लॉट बुक कराकर मूंग बेच रहे हैं, आज 31 जुलाई को अंतिम तारीख थी लेकिन कई किसान ऐसे है जिनकी मूंग अभी बिक नहीं पाई वो मायूस थे ऐसे किसानों ने राहत की सांस ली है अब वे 5 अगस्त तक मूंग बेच सकते हैं।

32 जिलों में जारी है मूंग की खरीदी

मध्यप्रदेश के गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, मंडला, शिवपुरी, अशोकनगर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन,हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, बैतूल, श्योपुर, भिण्ड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, सागर, इंदौर और बालाघाट जिले में मूंग खरीदी की प्रक्रिया जारी है।

 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News