MP News : अधिकारियों के लिए बड़े काम की खबर, पोर्टल पर होगा सत्यापन

एल-1 एवं एल-2 स्तर के अधिकारियों के आधार नम्बर (Aadhaar Number) पोर्टल पर दर्ज करने एवं सत्यापन की प्रक्रिया को पोर्टल प्रदर्शित किया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के अधिकारियों (MP Officers) के लिए काम की खबर है। अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाओं के अंतर्गत एल-1 एवं एल-2 अधिकारियों का एनएसपी पोर्टल पर सत्यापन होगा।एल-1 एवं एल-2 स्तर के अधिकारियों के आधार नम्बर पोर्टल पर दर्ज करने एवं सत्यापन की प्रक्रिया को पोर्टल प्रदर्शित किया गया है जिसे पंजीयन के लिए अधिकृत नोडल अधिकारी के आधार नम्बर से लिंक मोबाईल नम्बर पर भारत सरकार द्वारा OTP के माध्यम से भेजा जायेगा।

यह भी पढ़े.. वायरल लेटर…रिटायर होने वाले IAS के लिए कर्मचारी करेंगे तर्पण

दरअसल, भारत सरकार के माध्यम से संचालित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाओं (Minority Scholarship Schemes)  के अन्तर्गत विभिन्न स्तरों से अग्रेषित किए जाने वाले विद्यार्थियों के ऑनलाईन आवेदनों के संबंध में सुरक्षात्मक कदम उठाए गए है। जिसके तहत एल-1 (शैक्षणिक संस्था द्वारा अधिकृत नोडल अधिकारी) एवं एल-2 (जिले में पदस्थ सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग) अधिकारियों का एनएसपी पोर्टल (NSP Portal) पर सत्यापन किया जाएगा।

जारी निर्देशों के तहत, एल-1 एवं एल-2 के अधिकारी जिनके द्वारा NSP पोर्टल पर विद्यार्थियों के आवेदनों का परीक्षण उपरांत सत्यापन किया जाता है उनके आधार नम्बर एनएसपी पोर्टल पर दर्ज किया जाना भारत सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है। एल-1 एवं एल-2 स्तर के अधिकारियों के आधार नम्बर (Aadhaar Number) पोर्टल पर दर्ज करने एवं सत्यापन की प्रक्रिया को पोर्टल प्रदर्शित किया गया है जिसे पंजीयन के लिए अधिकृत नोडल अधिकारी के आधार नम्बर से लिंक मोबाईल नम्बर (Mobile Number) पर भारत सरकार द्वारा ओटीपी के माध्यम से भेजा जायेगा।

यह भी पढ़े.. खुशखबरी : अब किसानों को मिलेंगे 6000 की जगह 36000, यहां समझे पूरा गणित

भविष्य में अल्पसंख्यक छात्रवृति संबंधित समस्त सभी जानकारियों एवं निर्देशों का आदान-प्रदान पोर्टल पर पंजीकृत नोडल अधिकारी के मोबाईल नम्बर के माध्यम से किया जायेगा। पोर्टल पर नई शैक्षणिक संस्थाओं के के.वाय.सी. पंजीकरण कर प्रक्रिया को पोर्टल पर प्रदर्शित किया गया है पोर्टल पर KYC पजीकरण उपरांत ही शैक्षणिक संस्था के नोडल अधिकारी को पोर्टल पर अपना आधार नम्बर पंजीकरण उपरांत लॉग-इन आईडी आधार से लिंक मोबाइल पर दी जाएगी।

30 नवंबर तक कर सकते है आवेदन

बता दे कि मध्य प्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को अध्ययन करने के लिये शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्ध, जैन, पारसी) के छात्र-छात्राओं से भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर संचालित अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा पहली से लेकर 10वी तक अध्ययनरत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिये आगामी 15 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

वही भारत सरकार की अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2021-22 हेतु कक्षा 11 एवं 12, आईटीआई, डिप्लोमा, बी-एड, एमफिल, पीएचडी, स्नातक, स्नाकोत्तर में अध्ययनरत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिये 30 नवम्बर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए है। योजना से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया (National Scholarship Portal (NSP) पर उपलब्ध है।

ऐसे करें आवेदन

  • छात्रवृत्ति के आवेदन करने के लिये विद्यार्थियों को भारत सरकार की नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल www.scholarships.gov.in पर, जिसकी लिंक भारत सरकार की वेब साइट www.minorityaffairs.gov.in पर भी उपलब्ध है।
  • ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना से सम्बन्धित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर उपलब्ध है।
  • छात्रवृत्ति हेतु केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे। ऑफलाइन आवेदन पर कोई विचार नहीं किया जायेगा।