MP News : बिजली चोरी रोकने प्रदेश में लगेंगे स्मार्ट मीटर, युवा कांग्रेस ने किया विरोध, बोली- BJP सरकार अपनी नीयत बदले मीटर नहीं

मितेंद्र ने सरकार पर आक्रोश जताते हुए कहा कि उस गरीब से पूछिए कि जो इस स्मार्ट मीटर के कारण परेशान होगा,  पहले वो बिजली के बिल एक लिए पैसे जमा कर लेता था लेकिन अब रिचार्ज खत्म बिजली बंद, यानि उसके घर में अंधकार छा जायेगा, मितेंद्र ने कहा- भाजपा अपनी नीयत बदले मीटर नहीं।

Electricity

MP News : मध्य प्रदेश में एक बार फिर बिजली के मीटर बदले जाने की कवायद शुरू हो रही है। अब उपभोक्ता के घर पर लगा डिजिटल मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाया जायेगा, जितनी बिजली के लिए उपभोक्ता रिचार्ज करेगा उसे उतनी बिजली मिलेगी , रिचार्ज ख़त्म बिजली गुल। युवा कांग्रेस इसका विरोध कर रही है, प्रदेश अध्यक्ष  मितेंद्र सिंह ने सरकार के इस फैसले का विरोध जताया है और आंदोलन की चेतावनी दी है, मितेंद्र ने कहा सरकार मीटर नहीं अपनी नीयत बदले।

कुछ साल पहले राज्य सरकार ने पुराने मीटर बदलकर डिजिटल मीटर लगा दिए थे सरकार का दावा था कि इससे बिजली की चोरी रुक जाएगी, लेकिन सरकार से कहीं ज्यादा तेज सोचने वाले कुछ लोगों ने डिजिटल मीटर में भी लगा दी, बिजली विभाग ने कई घरों में बिजली चोरी पकड़ी और प्रकरण बनाये।

सरकार की तैयारी, 5 जुलाई से लगना शुरू होंगे स्मार्ट मीटर  

अब एक बार फिर सरकार मीटर बदलने जा रही है, देश के महानगरों सहित प्रदेश के कई शहरों में बनी टाउन शिप में लगे स्मार्ट मीटर को देखकर सरकार पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर  लगाने की तैयारी कर रही है, सरकार के एक बार फिर दावा है कि इससे बिजली चोरी रुक जाएगी क्योंकि उपभोक्ता जितने पैसे से मीटर के कार्ड को रिचार्ज करेगा उसे उतनी ही बिजली मिलेगी, यानि जितने का रिचार्ज उतनी ही बिजली, रिचार्ज खत्म बिजली गुल।

राजधानी भोपाल से होगी स्मार्ट मीटर लगने की शुरुआत 

आपको बता दें कि बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग 5 जुलाई से स्मार्ट लगाने की शुरुआत करने वाला है, शुरुआत राजधानी भोपाल से होगी, सबसे पहले पुराने शहर के संवेदनशील इलाकों में मीटर लगेंगे, प्लानिंग के मुताबिक पहले चरण में 2.66 लाख स्मार्ट मीटर लगाये जायेंगे, इसके लिए 255 करोड़ की लागत से केंद्र सरकार स्कीम के अंतर्गत काम होगा।

जितना रिचार्ज उतनी बिजली, युवा कांग्रेस ने जताया विरोध 

सरकार के इस फैसले पर युवा कांग्रेस ने ऐतराज जताया है, प्रदेश अध्यक्ष मितेंद्र सिंह ने कहा है कि अब बिजली के स्मार्ट मीटर लगाये जा रहे हैं ये राम राज की बात करने वाले उजाला ला रहे हैं किअँधेरा? उन्होंने कहा कि बिजली से आम आदमी का जीवन चलता है वो बिजली अब स्मार्ट मीटर से मिलेगी, जैसे हम मोबाइल रिचार्ज कराते हैं वैसे ही  अब स्मार्ट मीटर रिचार्ज कराना होगा, रिचार्ज ख़त्म तो बिजली कट जाएगी ।

मितेंद्र सिंह बोले- सरकार अपनी नीयत बदले मीटर नहीं  

मितेंद्र ने सरकार पर आक्रोश जताते हुए कहा कि उस गरीब से पूछिए कि जो इस स्मार्ट मीटर के कारण परेशान होगा,  पहले वो बिजली के बिल एक लिए पैसे जमा कर लेता था लेकिन अब रिचार्ज खत्म बिजली बंद, यानि उसके घर में अंधकार छा जायेगा, मितेंद्र ने कहा- भाजपा अपनी नीयत बदले मीटर नहीं, यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आम आदमी यदि परेशान हुआ तो यूथ कांग्रेस बड़ा आंदोलन करेगी, उन्होंने कहा मैं जनता से भी अपील करता हूँ सरकार के इस फैसले के विरोध में कांग्रेस का साथ दीजिये वर्ना हम सब परेशान होते रहेंगे और भाजपा अपने उद्योगपति मित्रों का भला करती रहेगी ।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News