MP News : बिजली चोरी पर सख्ती, अलग अलग मामलों में 364 करोड़ रुपये से अधिक की बिलिंग

Electricity theft in MP : बिजली चोरी रोकने के लिए राज्य सरकार बहुत सख्ती दिखा रही है, सरकार ने इन दिनों विजिलेंस चेकिंग अभियान चला रखा है जिसमें बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जा रही है, उनके विरुद्ध प्रकरण दर्ज किये जा रहे हैं और जुर्माने की राशि के साथ बिल भी जारी किये जा रहे हैं। इसी क्रम में मध्य क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी ने नवंबर महीने तक कंपनी ने अलग अलग करीब 121 हजार प्रकरणों में लगभग 364 करोड़ रुपये से अधिक की बिलिंग की है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों में इन दिनों विजिलेंस चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में इस वर्ष नवंबर माह तक 2 लाख से अधिक कनेक्शन का निरीक्षण किया गया। इनमें से 52 हजार मामले विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126, 135 एवं 138 में दर्ज किये गये। कंपनी द्वारा अनियमितताओं के मामलों में लगभग 100 करोड़ 36 लाख रुपये  की बिलिंग की गई है। बिजली चोरी के 32 हजार से अधिक प्रकरण में 79 करोड़ 62 लाख रुपये  की बिलिंग की गई है। साथ ही विद्युत चोरी के 37 हजार 176 प्रकरण में 184 करोड़ 37 लाख रूपये की बिलिंग कर विशेष न्यायालयों में प्रकरण दर्ज कराये गये हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....