MP News : She Is A Changemaker विषय पर पंचायत की महिला प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण 23 अगस्त से, महिलाओं की क्षमता बढ़ाना है उद्देश्य

Atul Saxena
Updated on -

MP News :  सभी क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से सामाजिक संस्थाएं और राज्य शासन तरह तरह कार्यक्रम चलाता है, राष्ट्रीय महिला आयोग का भी एक कार्यक्रम है शी इज ए चेंजमेकर (She Is A Changemaker), इस कार्यक्रम के तहत मध्य प्रदेश में पंचायत की महिला जन प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, प्रशिक्षण कार्यक्रम 23 से 25 अगस्त तक होगा।

200 महिला जन-प्रतिनिधियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय महिला आयोग के कार्यक्रम ‘शी इज ए चेंजमेकर’ के अंतर्गत अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान द्वारा ग्राम पंचायत की महिला जन-प्रतिनिधियों के तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, ‘शी इज ए चेंजमेकर’ के अंतर्गत मध्य प्रदेश के बैतूल, सीहोर, नर्मदापुरम, रायसेन तथा भोपाल जिले की कुल 200 महिला जन-प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण का उद्देश्य विभिन्न मुद्दों पर महिलाओं का क्षमतावर्धन करना

प्रशिक्षण समन्वयक एवं संस्थान के एड्वाइज़र गौरव खरे ने बताया कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य महिला जन-प्रतिनिधियों में प्रभावशाली और सक्रिय नेतृत्व को बढ़ावा देना, महिला जन-प्रतिनिधियों के समक्ष आने वाली चुनौतियों, शासन में महिलाओं के प्रतिनिधित्व एवं उनकी प्रभावशीलता को बढ़ाने के साथ-साथ पंचायत राज से संबंधित दायित्वों एवं कार्यप्रणालियों जैसे विभिन्न मुद्दों पर उनका क्षमतावर्धन करना है।

23 से 25 अगस्त तक चलेगा प्रशिक्षण कार्यक्रम 

प्रशिक्षण के प्रथम बैच का आयोजन 23 से 25 अगस्त 2023 को क्षेत्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज प्रशिक्षण संस्थान, बरखेड़ीकला, भोपाल में किया जा रहा है। इसमें बैतूल जिले की ग्राम पंचायत की महिला जन-प्रतिनिधि शामिल होंगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News