दिल्ली में ‘आप’ की जीत में एमपी के इन युवाओं ने निभाया अहम किरदार

भोपाल। 11 फरवरी 2020 दिल्ली वालों के लिए नई सुबह और सरकार साथ लेकर आई है। दिल्ली में हुआ ये आम चुनाव कई मायनों में अलग रहा। इसमें जहां आम आदमी पार्टी ने भाजपा और कांग्रेस जैसे धुरंधरों को पटखनी देते हुए वापस सत्ता हासिल कर ली तो वहीं देश में जनता के बदलते मूड का लिटमस टेस्ट भी कर डाला।

दिल्ली की जीत के पीछे भोपाल के यंग प्लानर्स

ये आज की सच्चाई है कि टेक्नोसेवी इस युग में चुनाव डिजिटली लड़े जा रहे हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि एक बेहतरीन सोशियो-डिजिटल प्लान अपने दम पर चुनावी रुख बदलने का माद्दा रखता है। आम आदमी पार्टी का ये चुनाव इसका एक जीता जागता उदाहरण है जिसने अपनी बेहतरीन सोशल मीडिया प्लांनिग के बूते फिर से अपना परचम लहरा दिया। बता दें कि आम आदमी पार्टी की इस शानदार जीत के पीछे भोपाल की कंटेंट और ब्रांड प्रमोशनल कंपनी सोशियो कम्युनिकेशन का भी हाथ रहा है। सोशियो के फाउंडर सुलभ सिंह ने बताया कि इस पूरे इलेक्शन कैंपेन में सोशियो के मीडिया कॉर्डिनेटर शुभम सोनी और कंटेंट प्लानर अमित कुमार गुप्ता की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

सेंट्रल इंडिया की कैंपेन स्टार बन रही सोशियो

पॉलिटिकल कैम्पेन में सोशियो कम्युनिकेशन की ये जीत कोई पहली नहीं है। इससे पहले भी हरियाणा के विधानसभा चुनाव में सोशियो की टीम ने महज 10 महीने पुरानी जननायक जनता पार्टी को अविश्वसनीय जीत दिलवाकर दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री बनने में मदद की थी। इसके अलावा विगत लोकसभा चुनाव में भी मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सोशियो अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुकी है।

दिल्ली चुनाव में क्या था सोशियो का रोल!

सोशियो कम्युनिकेशन ने दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी के लिए पॉजिटिव कंटेंट प्लान किया था। यहां इनका मकसद पार्टी के द्वारा किए गए कार्यों को क्रिएटिव रूप देकर अलग-अलग सोशल और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर हिट करना था। इसी का नतीजा रहा कि पार्टी की नीतियां और उनके द्वारा किए गए जाने-अनजाने कार्यों की जानकारी सीधा दिल्ली के लोगों तक पहुंची और उन्हें भरपूर जनसमर्थन मिला। जहां एक तरफ दिल्ली भाजपा सोशल मीडिया की रणनीति समझने में असफल हुई तो वहीं आम आदमी पार्टी का सोशल कंटेंट युवाओं में बेहद लोकप्रिय रहा।