MP के इतिहास में पहला मौका, शनिवार-रविवार को भी चलेगी विस की कार्यवाही

mp-vidhansabha

भोपाल।

आज से एमपी की विधानसभा का मानसून सत्र शुरु हो गया है, जो २६ जुलाई तक चलने वाला है। सत्र के पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई। खास बात ये है कि इस बार विधानसभा की कार्यवाही शनिवार-रविवार को भी होगी। एमपी के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब छुट्टी वाले दिन सदन चलेगा और कार्यवाही होगा ।

दरअसल,आज 8 जुलाई से शुरु हुआ मानसून सत्र 26 जुलाई तक चलने वाला है। सत्र में 15 बैठकें होंगी।10 जुलाई को वित्तमंत्री तरुण भनोत वर्ष 2019-20 का बजट प्रस्तुत करेंगे। लेकिन गुरु पूर्णिमा के चलते 15 जुलाई और 16 जुलाई को अवकाश पड़ रहा है, जिसके चलते शनिवार-रविवार को भी सत्र को जारी रखने का फैसला किया गया है। अब 15 -16  की जगह  20 और 21 जुलाई को सत्र चलेगा ।छुट्टी के दोनों दिन विधानसभा की कार्यवाही चलेगी। मप्र विधानसभा के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब शनिवार और रविवार को भी विधानसभा की कार्यवाही चलेगी।  

गौरतलब है कि यह मध्यप्रदेश की पंद्रहवीं विधानसभा का तीसरा सत्र है, जो कि आगामी 26 जुलाई तक चलेगा। इस 19 दिवसीय सत्र में कुल 15 बैंठकें होंगी। इस दौरान सदन में विधायकों द्वारा चार हजार 362 सवाल पूछे जाएंगे। बुधवार, 10 जुलाई को वित्त मंत्री तरुण भनोट द्वारा सदन में वर्ष 2019-20 का बजट प्रस्तुत किया जाएगा। इस मानसून सत्र के लिए 4362 प्रश्नों लगाए गए है।इनमें ध्यानाकर्षण की 206, स्थगन प्रस्ताव की 23, अशासकीय संकल्प की 22 तथा शून्यकाल की 47 सूचनाएं मिली हैं।