MP Weather alert: वातावरण में नमी का असर, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

weather

भोपाल।
मानसून द्रोणिका के हिमालय की तराई की तरफ खिसक जाने से भले ही प्रदेश में बारिश का दौर थम गया है, लेकिन वर्तमान में वातावरण में काफी नमी मौजूद है, इस वजह से तापमान बढ़ने पर शाम के वक्त कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को फिर येलो अलर्ट जारी किया है और पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जताई है।इधर, गुरुवार को महाकोशल के डिंडौरी, मंडला और बालाघाट में बारिश हुई।  डिंडौरी में बारिश से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है, जिसके चलते दर्जनों गांवों का संपर्क कट गया। मंडला और बालाघाट में भी झमाझम बारिश से चौराहों और कई कॉलोनियों में बारिश का पानी भर गया जिससे लोगों को दिक्कत हुई।

मौसम विभाग की माने तो रीवा, सिवनी, सीधी, सतना और बालाघाट जिले में भारी बारिश की चेतावनी जताई है।वही रीवा, भोपाल, होशंगबाद संभागों के जिलों में, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, सिवनी , मंडला, बालाघाट, पन्ना , टीकमगढ़ और छतरपुर में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।विभाग की माने तो वैसे तो वर्तमान में मप्र और उसके आसपास कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। इसके अतिरिक्त मानसून द्रोणिका भी हिमालय की तराई की तरफ खिसकने लगी है। इस वजह से प्रदेश में मानसून की बारिश फिलहाल थम गई है, लेकिन वातावरण में वर्तमान में नमी मौजूद है, जिसके चलते कही कही बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

विभाग की माने तो प्रदेश में 14 और 15 जुलाई से फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। 13-14 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इस सिस्टम के आगे बढ़ने पर 15 जुलाई के बाद मानसून के एक बार सक्रिय होने के आसार हैं।

Rain DT 10.07.2020
(0830-1730)
Dhar 45.0
Rewa 37.0
Sidhi 11.0
Khajuraho 9.8
Satna 4.0
Betul 2.0
Indore 0.4mm

 

MP Weather alert: वातावरण में नमी का असर, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट