MP Weather: मप्र के एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बरगी बांध के 13 गेट खोले

WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

मध्यप्रदेश (MadhyPradesh) में मानसून (Monsoon) की सक्रियता ने एक तरफ जहां कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है, नदी-नाले उफान पर आ गए, सड़कों पर जलभराव की स्थिति बनने लगी है , वही दूसरी तरफ कई जिले अब भी अच्छी बारिश के इंतजार में है।हालांकि मौसम विभाग की माने तो बारिश का ये सिलसिला अभी जारी रहने वाला है। इसी बीच एक बार फिर मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग नागपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट में मध्य प्रदेश के कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

जबलपुर:बरगी बांध के गेट खोले, जनजीवन अस्तव्यस्त
जबलपुर में लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए है। बरगी बांध के 13 गेट खोल दिए गए है।हालात ये बन गए है कि 3दिनों से लगातार हो रही बारिश ने अब लोगों की जान लेना शुरू कर दिया है।सोमवार को जहां ग्वारीघाट में आधा दर्जन मकान गिरने से कई लोग बेघर हो गए थे तो वही आज बारिश ने कोतवाली क्षेत्र में कहर ढाया है।सठिया कुआं के पास रहने वाले एक जैन परिवार की दो मंजिला मकान भारी बारिश के चलते गिर गया जिसमें कि 4 लोग दब गए। सूचना के बाद आनन-फानन में नगर निगम और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू करने के बाद तीन लोगों को दबे हुए मकान से बाहर निकाल लिया गया है जबकि एक बच्चे की अभी भी दबे होने की आशंका बताई जा रही है। सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

डिंडौरी: नदी-नाले उफान पर, कई मार्ग बंद
डिंडोरी में भी तेज बारिश का दौर है। यहां जिले करंजिया विकास खंड के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर सहित अंचल में देर रात मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए ।सिवनी नदी के पुल के ऊपर से पानी बहने लगा, जिसके चलते जबलपुर-अमरकंटक मार्ग हुआ बंद हो गया। इसके आलावा सोमवार की शाम से सढ़वा-झनकी मार्ग और गोरखपुर-सैलवार मार्ग पर बाढ़ आने से यातायात बंद हो गया है। भारी बारिश से सोयाबीन की फसल प्रभावित हुई। डिंडोरी में तेज बारिश से खरमेर नदी उफान पर है। ग्राम किसलपुरी के पास पुल में पानी आने से डिंडोरी-मंडला मार्ग बंद हो गया। मुख्य मार्ग पर जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं।

कटनी: कई इलाकों में भरा पानी, मकान गिरा

कटनी जिले में मंगलवार सुबह से हो रही बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया है। वही इस बारिश में यहां मोहन लाल पिता गयादीन नामदेव निवासी बरनमहगवां बरही का घर गिर गया है। सुबह से तेज बारिश के कारण शहर कई स्थानों पर बिजली व्यवस्था भी प्रभावित हो गई है।

मंडला-अनूपपूर-शहडोल में भी बारिश का दौर जारी
अनूपपूर में बारिश का दौर जारी है, नदी नाले उफान पर आ गए है।सड़कों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है। वही मंडला जिले में एनएच 30 में हलोंन नदी के पुल तक बाढ़ का पानी पहुंच गया है। बाढ़ से मार्ग में आवाजाही प्रभावित हो गई है। यह पुल सिझोरा के पास है। बताया जा रहा है क‍ि पहली बार इतनी ऊंचा बना यह पुल डूबा है।। शहडोल में सोमवार को भी हुई झमाझम-बाणसागर बांध खतरे के निशान को छूने लगा है। सोमवार को सुबह 7 बजे 341.21 मीटर पानी का भराव दर्ज किया गया और इसके बाद सुबह 7.00 बजे बाणसागर बांध के छह गेट आधा मीटर खोल दिए गए।

इन जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी (ऑरेंज अलर्ट)

जबलपुर-सागर संभागों के जिलों में, विदिशा, रायसेन जिलों में

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (येलो अलर्ट)

रीवा, सतना, अनूपपूर,उमरिया, डिंडौरी,खंडवा,खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, सीहोर,होशंगाबाद, बैतूल, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुर

पिछले चौबीस घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 18.08.2020
(Past 24 hours)
Satna 56.0
Betul 33.4
Sidhi 25.0
Tikamgarh 28.0
Damoh 29.0
Sagar 26.6
Bhopal 4.2
Khajuraho 2.2
Chhindwara 5.2
Hoshangabad 0.8
Pachmari 5.0
Indore 6.5
Rewa 12.4
Jabalpur 12.2
Raisen 3.4
Nowgaon 1.2
Gwalior 1.2
Guna 47.5
Khandwa 16.0
Dhar 39.7
Seoni 3.6
Ujjain trace
Shajapur 1.0
Ratlam 2.0
Seoni 4.0
Umaria 23.4
Mandla 21.0
Malanjkhand 150.3mm
Begumganj (raisen) 191.0
Rahatgarh (Sagar) 116.0
Baora(rajgarh) 86.8
Patan (Jabalpur) 77.8
Khurwai(vidisha)71.0
Mungaoli (Ashoknagar) 70.0mm

MP Weather: मप्र के एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बरगी बांध के 13 गेट खोले