MP Weather Alert: मंडला-डिंडौरी तरबतर, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

WEATHER

भोपाल।
नया सिस्टम एक्टिव ना होने के कारण भले ही मानसून ने रफ्तार ना पकड़ी हो लेकिन वातावरण में मौजूद नमी और तापमान बढ़ने के कारण प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। सोमवार को भोपाल, मंडला और डिंडौरी समेत कई जिलों में बारिश हुई, डिंडौरी और मंडला में तो बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर आए गए और आवागमन बंद हो गया। वही मौसम विभाग ने आज मंगलवार को जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद संभाग के जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जताई है।

मौसम विभाग की माने तो मानसून द्रोणिका एक बार फिर हिमालय की तलहटी की तरफ खिसक गई है। वर्तमान में यह बरेली (उप्र) से होकर गुजर रही हैं। गुजरात पर बना ऊपरी हवा का चक्रवात भी समाप्त हो चुका। हालाकि उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ। इस वजह से प्रदेश में उत्तर प्रदेश से लगे इलाकों में वर्षा हो रही है।हालांकि विभाग का कहना है कि 24 जुलाई के आस-पास बंगाल की खाड़ी में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बनने की संभावना है। इसके सक्रिय होने बाद ही प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश हो सकती है।9 साल में पहली बार है जब 20 जुलाई तक इतनी कम बारिश मध्य प्रदेश में हुई है।

मौसम विभाग ने जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद संभाग के जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। वही भोपाल, रीवा, सागर, इंदौर, उज्जैन, चंबल और ग्वालियर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ कही कही बारिश के आसार है। वही तेज हवाओं के चलने का दौर जारी है।

मध्य प्रदेश के 20 जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश हुई है। सिंगरौली में सबसे ज्यादा तो ग्वालियर में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। पूरे प्रदेश में इस साल फिलहाल 314.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। अब तक की सामान्य बारिश का आंकड़ा 300.5 मिलीमीटर है। इस तरह से इस बार अब तक सामान्य से 5 मिलीमीटर ज़्यादा ही बारिश हुई है।

किसानों की बढी चिंता, इन जिलों में गहराया संकट
मानसून की धीमी रफ्तार और बारिश के थमने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई है। प्रदेश के 13 जिलों में संकट के बादल मंडरा रहे हैं, जहां हर साल जुलाई और अगस्त के महीने में सबसे अधिक बारिश होती है. वहीं इस बार जुलाई बीतने को है लेकिन सामान्य से कम बारिश हुई है,ऐसे में खरीफ की फसल बरबाद होने की कगार पर है। प्रदेश के 13 जिलों बालाघाट, छतरपुर, दमोह, जबलपुर, कटनी, सागर, टीकमगढ़, अलीराजपुर, भिंड, ग्वालियर, मंदसौर, श्योपुर, शिवपुरी में सामान्य से कम बारिश होने के कारण संकट बना हुआ है।

Rain DT 21.07.2020
(Past 24 hrs)
Datia 50.2
Pachmari 41.0
Tikamgarh 22.0
Narsinghpur 8.0
Seoni 1.4
Malanjkhand 2.8
Mandla 4.0
Khajuraho 2.4
Bhopal 12.1
Dhar 0.3
Satna 22.6
Sidhi 5.2
Rewa 14.2
Sagar 18.0
Raisen 1.0
Betul 1.6
Damoh 23.0
Gwalior 11.9
Chindwara 4.0
Hoshangabad 1.4
Nowgaon 6.2
Ujjain 0.6
Bhopal city 27.4

MP Weather Alert: मंडला-डिंडौरी तरबतर, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी