भोपाल।

एमपी (Madhypradesh) में आमजन को तेज धूप और उमस से जल्द राहत मिलने वाली है।खबर है कि एमपी (mp) में कल मानसून की दस्तक होने वाली है। मौसम विभाग की माने तो 14 जून को मानसून एमपी में प्रवेश कर सकता है , इसके साथ ही तेज हवाओं और झमाझम बारिश का दौर शुरु हो जाएगा।हालांकि प्री-मानसून एक्टिविटी का दौर प्रदेश में जारी है।

मौसम विभाग की माने तो मानसून की अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी दोनों ब्रांच सक्रिय हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, तेलंगाना के बाकी हिस्सों, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है। अगले 48 घंटे में मानसून के अरब सागर के कुछ हिस्से, मुंबई समेत महाराष्ट्र, के बाकी बचे हिस्सों एवं दक्षिणी मप्र में पहुंचने के आसार हैं। प्रदेश में मानसून की एंट्री तय तारीख से एक दिन पहले यानि 14 जून को हो सकती है। 15 जून की के स्थान पर इस वर्ष प्रदेश में मानसून 14 जून को भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, और जबलपुर संभागों के रास्ते मानसून के प्रदेश में आने की संभावना जताई है।इसके बाद यह एक-दो दिन में पूरे प्रदेश को कवर करेगा।

इधन प्री मॉनसून में हुई बारिश से फसलों को भी फायदा पहुंचा है, इसलिए इस बार मध्य प्रदेश में मॉनसून अच्छे होने की संभावना है। इस बार मध्य प्रदेश में 104 फ़ीसदी से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।