MP Weather : बदला मौसम, कई जिलों में सर्द हवाओं की एंट्री, कोहरे का येलो अलर्ट, 2 संभागों में गिरेगा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

MP Weather Alert : मध्य प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है। मैदानी इलाके सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में तापमान में गिरावट जारी है। हिमालय क्षेत्र से आकर उत्तरी हवा का रास्ता रोकने वाले पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार को आगे बढ़ गया। जिसके कारण एक बार फिर से मध्यप्रदेश में सर्द हवाओं का आगमन शुरू हो गया है। सर्द हवा के साथ ही ग्वालियर चंबल के क्षेत्रों में कोहरा भी तेज हो रहा है मंगलवार को न्यूनतम तापमान में 2 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। सोमवार को बादल छाए रहने के साथ ही रात गर्म रही थी। हालांकि मंगलवार को नौगांव को सबसे ठंडा रिकॉर्ड किया गया है।

नई मौसम प्रणाली

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ आगे बढ़ गया है। जिसके कारण अधिकतर जिलों में रात के तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया जबकि रविवार को अधिकतम तापमान में वृद्धि देखी गई थी। भोपाल मौसम विज्ञान विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में मौसम प्रणाली की बात करें तो ही पश्चिमी विक्षोभ जम्मू के आसपास ट्रफ रेखा के रूप में निर्मित हुआ है। जिसके कारण हवाओं का रुख उत्तर पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी हो रहा है। वातावरण में कुछ आद्रता बढ़ेगी। इसके साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग में कोहरा सहित भोपाल में हल्का कोहरा रहेगा।

रात में बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल मौसम के तेवर नरम ही देखने को मिलेंगे। रात में ज्यादा ठंड नहीं रहेगी। उत्तर भारत में पहुंचे वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण रात के तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। हालांकि कुछ दिनों तक की स्थिति ऐसे ही रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

सर्द हवा की चपेट में कई जिले

हालांकि पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं के कारण जिले के अधिकतर हिस्से सर्दी और शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। दो-तीन दिनों से तेज हवा चलने से सर्दी बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं। कई जिलों में पारा 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है। हालांकि दिन में धूप खिलने से लोगों को राहत मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के तापमान में और गिरावट होगी अभी 48 घंटे में प्रदेश में कहीं भी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है।

न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं

कई जिलों के न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है। होशंगाबाद भोपाल उज्जैन संभाग में रात का पारा सामान्य से काफी ज्यादा रिकॉर्ड किया गया जबकि इंदौर संभाग में पारा सामान्य रिकॉर्ड किया गया हालांकि 3 संभागों में तापमान में गिरावट देखी गई है।