MP Weather : 10 जिलों में तापमान में गिरावट, शीतलहर का अलर्ट, 5 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड, इंदौर-जबलपुर पर जानें पूर्वानुमान

MP Weather Update : मध्य प्रदेश अभी से 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा है। न्यूनतम तापमान में सभी संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं देखा गया। इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य से कम और से संभाग में रिकॉर्ड किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान में नौगांव में 6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम के पूर्वानुमान की बात बोली तो प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। मध्य प्रदेश के अधिकांश जिले में गिरते तापमान की साथ ही कड़ाके की ठंड भी शुरू हो गई है।

न्यूनतम तापमान में कमी

हवाओं के बदलते रुख के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। ठंड से थोड़ी राहत मिल रही है। जिलों में मौसम सर्द बना हुआ है। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इंदौर में भी तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। जबलपुर में 11 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड किया गया है। पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। उत्तरी हवा के कारण दो-तीन दिन में भोपाल से इंदौर प्रदेश में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। हालांकि मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम प्रणाली

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो उत्तरी हवा होने के कारण प्रदेश के कई इलाके में तापमान गिरा। हिमालय पर अभी बर्फबारी उम्मीद के मुताबिक नहीं हो रही है। वहीं ईरान से हवा नहीं आने के कारण तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं देखी जा रही है। हालांकि दिसंबर के अंत तक ईरान से स्ट्रांग विंड सिस्टम तैयार होगा जिससे तापमान में भारी गिरावट होगी।

13 जिलों में बढ़ा तापमान

वर्तमान में कई जिले और शहर में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। बेतूल भोपाल के अलावा पचमढ़ी राजगढ़ रतलाम उज्जैन दमोह मंडला नरसिंहपुर नौगांव रीवा सतना उमरिया में 1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है जबकि इंदौर ग्वालियर गुना धार सीढ़ी सिवनी छिंदवाड़ा में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

इन जिलों में लुढ़का पारा

मध्य प्रदेश के 12 जिलों में ठंड का असर अधिक देखने को मिल रहा है। पचमढ़ी में 5.69 नौगांव में 6.5 रायसेन 7.2 उमरिया 7.4 मलाजखंड 7.4 रिकॉर्ड किया गया है। छतरपुर खजुराहो सागर में भी में गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है।

MP Weather : 10 जिलों में तापमान में गिरावट, शीतलहर का अलर्ट, 5 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड, इंदौर-जबलपुर पर जानें पूर्वानुमान