MP Weather : प्रदेश में गर्मी चरम पर, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी ये सलाह

मौसम विभाग ने सलाह दी है कि गर्मी से बचने के लिए सीधी धूप से बचें, कॉटन के कपड़े पहने, सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर रखें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।  

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में (MP Weather) गर्मी अपना सितम ढा रही है, आसमान से आती सूर्य की तीखी किरणें लोगों की झुलसा रही हैं, जिसका नतीजा ये हो रहा है कि दिन के अलावा लोगों को रात में भी राहत महसूस नहीं हो रही। लोग गर्मी से बचाव के उपाय तलाश रहे हैं, बहुत जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। उधर मप्र मौसम विभाग ने आज 09 अप्रैल 2022 को (MP Weather Update Today 09 April 2022) प्रदेश के 7 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट (MP Weather Orange Alert) जारी किया है वहीं 23 जिलों में येलो अलर्ट (MP Weather Yellow Alert) जारी किया है।

मध्य प्रदेश इन दिनों तेज गर्मी में तप रहा है। प्रदेश के 30 जिले लू की चपेट में हैं, मप्र मौसम विभाग (MP Weather Department) ने इन जिलों में रहने वाले लोगों से लू बचने के उपाय करने की सलाह दी है। मौसम विभाग द्वारा जारी दैनिक रिपोर्ट में छतरपुर, राजगढ़, रतलाम, नीमच, मंदसौर, आगर और शाजापुर जिलों में तेज लू चलने की सम्भावना जताई गई है इसके  अलावा रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, ग्वालियर, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना, भिंड, श्योपुर, भोपाल, धार, खंडवा, खरगौन, नर्मदापुरम, पन्ना, सागर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी एवं जबलपुर जिलों में भी लू चलने की सम्भावना हैं।  मौसम विभाग में इन जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें – MP रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, 19 अप्रैल तक ये ट्रेन निरस्त, रूट में भी बदलाव, देखें शेड्यूल

मप्र मौसम विभाग की रिपोर्ट (MP Weather Report) के मुताबिक तेज गर्मी के बीच छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला जिलों में कहीं कहीं हलकी बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पिछले चौबीस घंटों में जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं हलकी बारिश दर्ज की गई है। इसके आलावा रतलाम में तेज लू चली और सीधी, नौगांव,सागर, दमोह, नर्मदापुरम, राजगढ़, धार, खंडवा,उज्जैन दतिया, ग्वालियर और गुना में लू का प्रभाव रहा।

ये भी पढ़ें – Sidhi News: सीधी मामले पर नाराज शिवराज नाराज बोले,’देश में छवि धूमिल हुई’ एसपी पर गिर सकती है गाज

मप्र मौसम विभाग (MP Weather Forecast) ने आने वाले 48 घंटों के लिए प्रदेश में तेज गर्मी पड़ने की सम्भावना जताई है, मौसम विभाग ने सलाह दी है कि गर्मी से बचने के लिए सीधी धूप से बचें, कॉटन के कपड़े पहने, सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर रखें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना चांदी में जारी है उछाल, जान ले बाजार का ताजा हाल

MP Weather : प्रदेश में गर्मी चरम पर, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी ये सलाह