झमाझम बारिश से तरबतर हुआ एमपी, अगले 24 घंटों में इन जिलों में अलर्ट

MP-weather-in-next-24-hours

भोपाल। प्रदेश में मानसून ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में में शनिवार रात से बारिश का दौर जारी है। रविवार सुबह भी कई जगहों पर रुक-रुककर बारिश हो रही है।इससे भीषण गर्मी और उमस से झुलस रहे लोगों ने राहत की सांस ली है।वही शनिवार को दिनभर बादल मौजूद रहने और तेज रफ्तार से हवा चलने के कारण दिन का तापमान 34.0 डिग्रीसे. दर्ज किया गया। रविवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। इसी बीच मौसम विभाग की ओर से राजधानी भोपाल और आसपास के क्षेत्र में अगले दो दिन के भीतर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई । 

विभाग की माने तो बीते 24 घंटों में रायसेन में 120.0 भोपाल 52.0 गुना 05.0 धार 50. शाजापुर 61.0 इंदौर 23.0, होशंगाबाद 15.0 बैतूल 02.0, सागर 28.00, दमोह 09.0, जबलपुर 06.0 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। विभाग के अनुसार, आने वाले दिनो में बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र रविवार को आगे बढ़ना शुरू कर देगा। इसके प्रभाव से प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाकों में अच्छी बरसात होने की उम्मीद है। इस सिस्टम से मानसून को अच्छी ऊर्जा मिलेगी। इससे मानसून प्रदेश के बाकी रहे हिस्से को भी कवर कर लेगा।

बिजली गिरने से कई लोग बाल-बाल बचे

रायसेन जिले में तेज हवा के बीच कार की कांच पर बिजली गिरने से एक अधिकारी सहित कई लोग बाल-बाल बच गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार रायसेन से 20 किलोमीटर दूर ग्राम खंडेरा के पास कल तेज आंधी तूफान के साथ कार की कांच पर बिजली गिरने से बेगमगंज के मुख्य नगरपालिका अधिकारी भैया लाल सिंह सहित वाहन में सवार कई कर्मी बाल-बाल बच गये। ये सभी लोग श्रम विभाग की मीटिंग में शामिल होकर वापस बेगमगंज लौट रहे थे।

बारिश से निपटने की तैयारी में जुटा नगर निगम

इधर शनिवार देर शाम लगातार बारिश से शहर के कई मार्ग और नालों में जल भराव की स्थिति बन गई है। नगर निगम की टीम शहर के कई स्थानों पर बारिश का पानी निकालने में जुटी रही। साथ ही बाढ़ की संभावना के चलते लोगों को बचाव का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आने वालों दिनों में बारिश का पानी सड़कों पर पानी ना भरे इसी की तैयारियां की जा रही है।

इन जिलों मे अलर्ट

मौसम विभाग की माने तो रविवार को दिनभर बारिश की संभावना है।वही सोमवार से राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों पर तेज बौछारें पडऩे की संभावना जताई है।  मौसम वैज्ञानिक के अनुसार सोमवार और मंगलवार को भोपाल, खंडवा, रतलाम, बालाघाट, छिंदवाड़ा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर में भारी बारिश हो सकती है। वही अन्य जिलों में भी तेज हवाओं के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here