MP Weather: आज से फिर शुरु होगा झमाझम का दौर, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

weather

भोपाल।नया सिस्टम बनने के चलते आज मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। सुस्त पड़े मानसून को फिर से रफ्तार मिलने की आसार है। मौसम विभाग की माने तो हिमालय के तराई में नीचे चली गई द्रोणिका के आज सोमवार को दोबारा ऊपर आने के आसार है, जिसके बाद दोबारा प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरु हो जाएगा और फिर 3 दिन तक जमकर बारिश होगी।14 और 15 को प्रदेश के लगभग सभी संभागों में झमाझम बारिश के आसार है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हिमालय की तराई से मानसून की ट्रफ लाइन अब ऊपर उठ रही है। अगले 24 से 48 घंटे के दौरान यह बिहार व उप्र से होते हुए मप्र के ऊपर आ सकती है। अंचल पर इसका असर 14 से 16 जुलाई के दौरान रह सकता है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार से द्रोणिका करीब डेढ़ किमी ऊपर आ जाएगी, उसके बाद से प्रदेश में बारिश होने लगेगी। शाम के बाद बारिश का दौरा शुरू हो जाएगा। उसके बाद 14 और 15 को प्रदेश के लगभग सभी संभागों में झमाझम का दौर फिर से शुरु हो जाएगा।

विभाग की माने तो वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मप्र. से मराठवाड़ा तक एक द्रोणिका लाइन(ट्रफ) बनी हुई है। इससे अरब सागर से नमी आ रही है। वही पश्चिम बंगाल के आसपास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। इसके प्रभाव से सोमवार से प्रदेश में बरसात की गतिविधियों में तेजी आएगी। विशेषकर उत्तरी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं अच्छी बरसात की भी संभावना है।

इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, विभाग ने आज सोमवार को फिर येलो अलर्ट जारी किया है। अगले चौबीस घंटों में भोपाल, होशंगाबाद और जबलपुर संभागों के जिलों में, शाजापुर, आगर, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, जबलपुर, सिवनी, नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।वही उज्जैन, भोपाल,होशंगाबाद संभागों के जिलों, गुना, छिंदवाड़ा, श्योपुर, उमरिया, दमोह, कटनी,जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी जिलों में भी गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट है।

[Rain DT 13.07.2020
(Past 24 hrs)
Bhopal 33.4
Ujjain 1.4
Guna 0.2
Ratlam 11.0
Hoshangabad 0.2
Pachmari 1.0
Betul 4.4
Sagar 1.3
raisen 13.4
Jabalpur 11.8
Mandla 42.0
Malanjkhand 3.6
Narsingpur 2.0
mm
Gwalior 38.4
Bhopal city 13.0mm

MP Weather: आज से फिर शुरु होगा झमाझम का दौर, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट