MP Weather: अब अगस्त में झमाझम की उम्मीद, आज इन जिलों में बारिश के आसार

weather

भोपाल।
मध्यप्रदेश (Madhypadesh) में एक तरफ जहां लोग गर्मी और उमस से परेशान है। वहीं उन्हें सावन की फुहार का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि मौसम विभाग के लाख अनुमान के बाद भी प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़कर बदरा अन्य क्षेत्रों से रूठी हुई है। जुलाई का महिना खत्म होने की कगार पर है लेकिन कोई नया सिस्टम ना बनने के कारण बारिश नही हो पाई है, अब अगस्त के महिने में अच्छी बारिश होने की संभावना है।हालांकि वातावरण में मौजूद नमी के कारण फिलहाल गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने का सिलसिला बना रहेगा।

मौसम विभाग (weather department) की माने तो मानसून द्रोणिका एक बार फिर मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसके अतिरिक्त एक ऊपरी हवा का चक्रवात आंध्रा कोस्ट पर बनने के संकेत मिले हैं। इस सिस्टम के 31 जुलाई तक आगे बढ़ने की संभावना है। उसके प्रभाव से अगस्त के पहले सप्ताह में अच्छी बरसात की उम्मीद है। इस सिस्टम के प्रभाव से अगस्त के पहले सप्ताह में अच्छी बरसात हो सकती है।

मौसम विभाग की माने तो इंदौर, उज्जैन, रीवा, जबलपुर, होशंगाबाद, सागर,शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभागों में गरज चमक के साथ कही कही बारिश की संभावना है।18 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।पिछले चौबीस घंटे में रतलाम में 19, होशंगाबाद में 18, सीधी में 14, उमरिया में 11, मंडला में 9, ग्वालियर में 7.6, छिंदवाड़ा में 5, खरगोन में 4, इंदौर में 1.6, जबलपुर में 0.4 मिमी. बारिश हुई।

आकाशीय बिजली गिरने से मासूम की मौत

मंदसौर के पिपलियामंडी में शुक्रवार दोपहर मेड़ पर खेल रहे 13 वर्षीय कृष्णा पर आकाशीय बिजली गिर गई। स्वजन उसे पिपलियामंडी स्वास्थ्य केंद्र लाए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि आक्यापालरा व तुरकिया के बीच स्थित खेत पर मजदूरी करने गए थे। इस दौरान बेटा कृष्णा खेल रहा था, तभी बारिश शुरू हो गई और बिजली की चपेट में बालक आ गया।मालवा-निमाड़ अंचल के कई जिलों में शुक्रवार को रिमझिम और तेज बारिश हुई। नीमच में लंबी खेंच के बाद करीब दो घंटे झमाझम बारिश हुई। इससे निचले हिस्से और सड़कों पर जलभराव के हालात भी बने। ग्रामीण इलाकों में यह बारिश फसलों के लिए नया जीवन लेकर आई।बुरहानपुर में रिमझिम बारिश हुई। पहाड़ी अंचल में बारिश से ताप्ती, उतावली व मोहना सहित अन्य नदियों में बाढ़ बरकरार है। खंडवा के ओंकारेश्वर में एक घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने क्षेत्र को तरबतर कर दिया।आगर-मालवा में गुरुवार देर रात जोरदार बारिश हुई। शहर में विवेकानंद कॉलोनी में घरों में पानी घुस गया। आगर तहसील में 1 घंटे में 66 मिमी और बड़ौद में 105 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

Rain DT 26.07.2020
(Past 24 hours)
Ratlam 19.0
Hoshangabad 28.8
Ujjain 15.4
Sidhi 13.6
Gwalior 7.6
Indore 1.6
Jabalpur 0.4
Sagar trace
Chindwara 4.8
Narsinghpur 4.0
Umaria 11.4
Malanjkhand 0.5
Mandla 9.0
Dhar 0.7
Damoh 1.0
Shajapur trace
Guna trace
Tikamgarh 1.0
Nowgaon 5.4
mm

MP Weather: अब अगस्त में झमाझम की उम्मीद, आज इन जिलों में बारिश के आसार