MP Weather : प्रदेश के 14 जिलों में वज्रपात की संभावना, 21 जिलों में छाएगा कोहरा, देखें IMD का पूर्वानुमान

MP Weather Update Today 04 January 2024 : मध्य प्रदेश का मौसम ठंडा बना हुआ है , प्रदेश के कई जिले ऐसे हैं जहाँ पिछले दो तीन दिनों से धूप नहीं निकली। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम के अभी ठंडे बने रहने के आसार जताए हैं, मौसम विभाग ने 14 जिलों में बिजली गिरने, 21 जिलों में कोहरा छाने और कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है।

प्रदेश के इन जिलों में बिजली गिरने और कोहरा छाने का येलो अलर्ट 

मप्र मौसम केंद्र भोपाल ने दैनिक मौसम विवरण जारी करते हुए प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों के अलावा रीवा, मऊगंज, सतना, डिंडोरी, नरसिंहपुर, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, और इंदौर जिलों में बिजली चमकने और गिरने की संभावना जताई है, इसके अलावा रीवा, मऊगंज और सतना में कहीं कहीं हलके से मध्यम और ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों सहित सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, सीहोर, भोपाल, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है, इन सभी जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में बारिश की संभावना 

IMD ने भोपाल , रीवा, शहडोल, सागर संभाग के जिलों के अलावा डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, गुना, अशोक नगर और शिवपुरी में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना जताई है।

ऐसा रहा पिछले 24 घंटों का हाल 

पिछले 24 घंटों के मौसम के बारे में जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, रीवा, जबलपुर, सागर संभाग के जिलों में कहीं कहीं पर और भोपाल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई , शेष संभागों में मौसम शुष्क रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर , दतिया, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, दमोह, पन्ना, और सतना में मध्यम से घना कोहरा रहा, वहीं उज्जैन, आगर मालवा, राजगढ़, देवास, शाजापुर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, दमोह, भोपाल, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर, शहडोल, अनूपपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली में हलके से मध्यम कोहरा रहा।

इस कारण से मौसम में आ रहे बदलाव 

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, एक ट्रफ लाइन सेंट्रल उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश तक बनी हुई है जिसके प्रभाव से पूर्व और पश्चिम मध्य प्रदेश के हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं हरियाणा पर सक्रिय एक कम दबाव के चक्रवात के चलते मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, फिलहाल हवाओं का रुख भी दक्षिण पूर्वी हो गया है, जिसके चलते दो से तीन दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में एक और नए सिस्टम के सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना जताई है।

MP Weather : प्रदेश के 14 जिलों में वज्रपात की संभावना, 21 जिलों में छाएगा कोहरा, देखें IMD का पूर्वानुमान


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News