MP Weather Update : मप्र के इन जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट

cg weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब का क्षेत्र विकसित हो चुका है, जिसके चलते आज सोमवार से मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरु होने वाला है। मौसम विभाग ने आज कई जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने आज एक साथ येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग की माने तो यह आखिरी दौर है , इसके बाद मानसून की वापसी होने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग ने आज 10 संभागों और करीब एक दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।पिछले चौबीस घंटे में नरसिंहपुर में 13, जबलपुर में 9.8, मंडला में आठ,पचमढ़ी में छह, दमोह में तीन, मलाजखंड में 0.4, धार में 0.2 मिमी. बारिश हुई।

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिसके चलते प्रदेश में तीन-चार दिन तक अच्छी बरसात होने की संभावना है। इसके असर से सोमवार-मंगलवार को रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर संभाग में कई स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं। वही ग्वालियर चंबल संभाग में 22 सितंबर को मध्यम बारिश का दौर शुरू होने के आसार है । 23 सितंबर को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, गुना, अशोकनगर में कहीं कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।इसके प्रभाव से धीरे-धीरे बारिश की गतिविधियों में वृद्धि देखने को मिलेगी। मध्य प्रदेश के पूर्वी तथा मध्य क्षेत्रों में कम से कम 25 सितंबर तक कई जगहों पर मध्यम से भारी मॉनसूनी वर्षा होती रहेगी। 24 सितंबर के बाद आसमान साफ हो जाएगा। उसके बाद मानसून की विदाई की शुरुआत हो जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)