MP Weather Update : अक्टूबर में होगी ठंड की दस्तक, मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

अक्टूबर में मौसम में बदलाव आएगा। दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा। न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। 15 अक्टूबर के बाद गुलाबी ठंड दस्तक दे सकती है।

mp weather update

 भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश से पूरी तरह से मानसून वापसी की तारीख 15 अक्टूबर है। मध्यप्रदेश समेत अधिकतर राज्यों में मानसून ने वापसी करना भी शुरु कर दिया है।वही ठंड की दस्तक होने लगी है।बीते एक हफ्ते से देर रात से सुबह तक ठंडक महसूस हाेने लगी, क्याेंकि रात का तापमान भी कम हाेने लगा, हालांकि दिन में उमस और चिलचिलाती धूप से गर्मी का अहसास हो रहा है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में मानसून कमजोर होता जाएगा, हालांकि वाातवरण में नमी के कारण उमस और कड़ी धूप के बीच कही कही छिटपुट बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग आज मंगलवार को प्रदेश कई जिलों बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 4 संभागों में बौछारों और सात जिलों में गरज चमक के साथ बिजली चमकने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग (Weather Department) की माने तो अक्टूबर में मौसम में बदलाव आएगा। दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा। न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। 15 अक्टूबर के बाद गुलाबी ठंड दस्तक दे सकती है। अगले 48 घंटे में उज्जैन, ग्वालियर-चंबल संभाग से मानसून की विदाई शुरू हाे जाएगी। भाेपाल से यह 5 अक्टूबर तक विदा हो सकता है।   अक्टूबर के पहले सप्ताह में मप्र के कुछ जिलों से मानसून विदा हो सकता है। प्रदेश में इस सप्ताह कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। अक्टूबर के पहले सप्ताह में राजस्थान से लगे मप्र के जिलों से भी मानसून विदा होने लगेगा। अब मध्य प्रदेश में वर्षा में भारी कमी आने के साथ-साथ तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है। दक्षिण पश्चिमी जिलों में हल्की वर्षा जारी रह सकती है लेकिन भारी से अति भारी वर्षा की संभावना बहुत कम है। 27 सितंबर से 30 सितंबर के बीच धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, देवास तथा इंदौर आदि जिलों में छिटपुट वर्षा की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। बाकी अधिकांश जिले लगभग एक ही बने रहने की संभावना है।

आज इन जिलों में बारिश के आसार, बिजली चमकने की संभावना

विभाग की माने तो जबलपुर, भोपाल, इंदौर, होशंगबाद संभागों के जिलों के साथ दमोह, सागर, आगर, शाजपुर, रतलाम, उज्जैन, देवास जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार है।वही होशंगाबादा और जबलपुर संभागों के जिलोंं में कही कही गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है। अबतक प्रदेश में सामान्य से छह फीसद अधिक बारिश हो चुकी है। 16 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है। छह जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। शेष जिलों में सामान्य बरसात हुई है।

MP Breaking News

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here