MP Weather : 48 घंटे में बदलेगा मौसम, कड़ाके की ठंड, शीतलहर-कोल्ड वेव की चेतावानी, घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट, कुछ क्षेत्रों में बूंदाबादी संभव, जानें IMD पूर्वानुमान

स्ट्रांग वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण एक तरफ जहां पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। वही मध्यप्रदेश के 20 से 22 जिलों में कोल्ड डे-शीतलहर घना कोहरा सहित बूंदा बादी देखने को मिल सकती है।

MP Weather Update : 48 घंटे में मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। आज और कल सर्दी का असर थोड़ा कम होने के बाद 14 जनवरी से एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाएगी। पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी का सीधा सीधा असर मध्यप्रदेश में पड़ेगा। मकर संक्रांति से मौसम का मिजाज फिर से बदल सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 14 जनवरी से शीतलहर और कोहरे के दौर शुरु होंगे। कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो सकती है।

इन क्षेत्रों में पड़ेगी ठंड

ग्वालियर चंबल और बुंदेलखंड में सर्दी का सितम जारी रहेगा। ग्वालियर चंबल संभाग में कोहरे और घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि नौगांव में तापमान में भारी गिरावट देखी गई थी। नौगांव में न्यूनतम तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए अलाव के सहारे लेने पड रहे हैं।

हालांकि 12 और 13 जनवरी को मध्य प्रदेश के लोगों को ठंड से बड़ी राहत मिलेगी। 14 जनवरी से 1 सप्ताह के लिए फिट से कोल्ड वेव का असर देखने को मिलेगा। शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दिन में कोहरा और रात में शीत लहर चेतावनी जारी कर दी गई है।

7 जिलों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट 

प्रदेश के 7 जिलों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया, उसमें ग्वालियर चंबल संभाग के अलावा ग्वालियर रायसेन, छिंदवाड़ा, पंचमढ़ी, सागर दमोह छतरपुर उमरिया निवाड़ी शामिल है। मौसम विभाग के मुताबिक नौगांव में तापमान 2.5 डिग्री पचमढ़ी में 4 डिग्री दतिया में 5.6 डिग्री उमरिया में 4.3 डिग्री रीवा में 5.4 डिग्री तापमान नियुक्त किया गया है। मलाजखंड में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया रायसेन में 7.5 द्वारा 8.1 और उमरिया में तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

15 जिलों में कोहरा, शीतलहर, शीतल दिन

मौसम प्रणाली की बात करें तो जम्मू कश्मीर पश्चिमी विक्षोभ 13 जनवरी तक सक्रिय होगा। 13 जनवरी को सक्रिय होने के बाद पश्चिमी विक्षोभ करण बर्फीली हवा चलेगी और कड़ाके की ठंड देखने को मिलेगी। 14 जनवरी तक मध्य प्रदेश के 12 से 15 जिलों में कोहरा, शीतलहर, शीतल दिन सहित बूंदाबादी देखने को मिल सकती है। 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी पूर्वानुमान जताया है।

स्ट्रांग पश्चिमी विक्षोभ का असर 

स्ट्रांग विंड दिल्ली, एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में बारिश करवाएगा। इसके साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी और कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है।