MP Weather Today : 5 ज़िलों में शीतलहर का येलो अलर्ट, 25 नवंबर के बाद पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जानें सटीक पूर्वानुमान

मध्य प्रदेश में शीतलहर का येलो अलर्ट घोषित किया गया है। इसके साथ ही अगले सप्ताह से तापमान में भारी गिरावट के साथ ठंड बढ़ने का अलर्ट जारी कर दिया गया है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मौसम में पल-पल बदलाव देखने को मिलेंगे।

Madhya pradesh weather report : मध्य प्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव नजर आते हैं। हिमालय पर बर्फबारी और उत्तरी हवा के कारण मध्यप्रदेश के मौसम में ठंडक घुल गई है। 2 दिन में रात का पारा 10 से 12 डिग्री के बीच महज दिया है। 24 घंटे में मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क महसूस किया गया है।

जबलपुर, मलाजखंड, खरगोन, नौगांव और बैतूल में शीतलहर का प्रभाव चल रहा है। तापमान 30 डिग्री के नीचे नीचे पहुंच गया जबकि रात का पारा 6 डिग्री पर चला गया है। न्यूनतम तापमान सभी संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है। शहडोल जबलपुर सागर नर्मदा पुरम में सामान्य से कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है। खजुराहो में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

आज के पूर्वानुमान के मुताबिक जिलों में शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है। बैतूल खरगोन सिवनी छतरपुर और जबलपुर के जिलों में शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम प्रणाली का प्रभाव

पाकिस्तान से आने वाली हवाओं के कारण 48 घंटे मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश मौसम वैज्ञानिकों की माने अभी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। दो-तीन दिन बने रहने की संभावना जताई गई है। ईरान के ऊपर भी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। 25 नवंबर से प्रदेश भर के तापमान में भारी गिरावट देखी जाएगी।

पचमढ़ी में कड़ाके की ठंड

नवंबर के अंतिम सप्ताह और दिसंबर के पहले सप्ताह से तेज ठंड की शुरुआत देखी जाएगी। पचमढ़ी में कड़ाके की ठंड का पूर्वानुमान जताया गया है। दतिया रायसेन ग्वालियर जबलपुर में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण भी मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। हवा का रुख उत्तरी बना हुआ है। जिसकी वजह से तापमान में गिरावट जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के समाप्त होते ही तेज ठंड में इजाफा होगा।

तापमान में भारी गिरावट

पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री नौगांव में 6.5 डिग्री, उमरिया में 6.4 डिग्री, दतिया में 9 डिग्री, बैतूल में 8.5 डिग्री, छिंदवाड़ा जबलपुर में 9 डिग्री, ग्वालियर में 9.2 डिग्री और खजुराहो में 9.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

MP Weather 19 Nov