MP Board 10th Result 2020 : इस बार 15 छात्रों ने किया टॉप, 300 में से 300 अंक मिले

भोपाल।

एमपी (madhypradesh)के छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है।मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने दसवी का रिजल्ट जारी कर दिया है। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स mpbse.nic.in और mpresults.nic.in के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते है। वैसे तो हर साल 15 मई को 10वीं का रिजल्ट जारी किए जाने की परंपरा रही है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते रिजल्ट में देरी हुई है।इसके साथ ही खास बात ये है कि इस बार दो विषयों में जनरल प्रमोशन दिया गया है।इस साल 11.5 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

एमपी में इस बार 62.84% रिजल्ट रहा और करीब 15 छात्रों ने टॉप किया है। दसवीं में  भिंड़ अभिनव शर्मा , गुना के लक्षदीप धाकड़ , गुना के प्रियांश रघुवंशी और पवन भार्गव ने पहला स्थान प्राप्त किया है। इन चारों ने 300 में से 300 अंक प्राप्त किए है। इसके अलावा चतुर कुमार त्रिपाठी ,हरिओम पाटीदार, कु. राजनंदिनी सक्सेना, सिद्धार्थ सिंह शेखावत, हर्ष प्रताप सिंह, कविता लोधी, कु. मुस्कान मालवीय, कु. देवांशी रघुवंशीट, कु. कर्णिका मिश्रा, प्रशांत विश्वकर्मा, कु. वेदिका विश्वकर्मा ने टॉप किया है। ।इसमें से 15 % छात्रों को 100 प्रतिशत अंक मिले है।करीब 38 छात्र पांचवे स्थान पर रहे।15 छात्रों ने 10वीं में पहला स्थान हासिल किया है। इसमें सबसे ज्यादा 5 छात्र गुना के हैं। वहीं, एक छात्रा कर्णिका मनोज मिश्रा भोपाल की है।

हरदा-जिले के विद्यार्थी प्रदेश की टॉप 10 लिस्ट में आदित्य राजपूत को 10 वां स्थान और  मुस्कान बघेल को 6 स्थान मिला,दोनों विद्यार्थी सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र हैं।शिवपुरी जिले के 8 विद्यार्थी, भौंती की प्रकृति गुप्ता छटवें स्थान पर,दिनारा की मुस्कान गुप्ता प्रावीण्य सूची में सातवें स्थान पर,बदरवास के धर्मेंद्र मांझी और सरस्वती विद्यापीठ शिवपुरी के सोनू यादव आठवें स्थान पर,पिछोर की शिवांगी गुप्ता,कोलारस की वंशिता अग्रवाल को नवां स्थान जबकि शिक्षा भारती के प्रियांशु जाटव और सरस्वती विद्यापीठ शिवपुरी के नितेश रावत को दसवां स्थान मिला।

हाईस्कूल परीक्षा में इस वर्ष 62.84% नियमित परीक्षार्थी तथा 16.95% स्वाध्यायी परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे है, कुल 60.09% नियमित छात्र तथा 65.87% नियमित छात्रायें परीक्षा में सफल हुई है। हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिये इस वर्ष नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिये प्रदेश में कुल 3936 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाएं आयोजित की गई थी। हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में इस वर्ष नियमित परीक्षार्थियों के रूप में 893336 परीक्षार्थी तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के रूप में 204110 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। 360 मेरिट लिस्ट में आए हैं।

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं और दो विषयों विशिष्ट भाषा और सामान्य भाषा के पेपर नहीं हो पाए थे। इन दोनों विषयों में सभी विद्यार्थियों को पास किया गया है।  मार्क्सशीट में दो पेपर रद्द हो गए हैं, उनके आगे पास लिखा जाएगा। अगर कोई स्टूडेंट एक विषय में फेल होता है तो उसे भी तीन विषयों के नंबरों के आधार पर पास किया जाएगा।  एमपी बोर्ड की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से स्थगित हुई 2 विषयों की परीक्षाओं में छात्रों को प्रमोशन दिया जाएगा। इस विषय में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा।

बता दे कि पहले कक्षा दसवीं का रिजल्ट 25 से 30 जून के बीच घोषित किया जाना था, लेकिन ऐन वक्त पर तारीख बदल कर जुलाई के पहले सप्ताह कर दी गई थी। वही सीएम शिवराज सिंह चौहान कह चुके थे कि 10वीं की मेरिट लिस्ट बनाते समय केवल उन परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा जो मार्च 2020 के महीने में कोरोना महामारी और लॉकडाउन लगने के पहले पूरी कर ली गई थी।वही कोरोना को देखते हुए जो छात्र टॉपर आए हैं उनको बुलाया नहीं जाएगा, जिले में ही उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

 

ऐसे चेक करें एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट
-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट्स mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाएं.
-MP Board 10th result 2020 लिंक पर क्लिक करें.
-अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी भरने के बाद सबमिट करें.
-आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.
-अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें.

मोबाइल पर एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक

1- एंड्राइड मोबाइल में Google Play Store पर MPBSE Mobile App और MP Mobile ऐप डाउनलोड कर रोल नंबर के जरिए रिजल्ट देखा जा सकता है।

2- विंडोज मोबाइल में Windows App Store से MP Mobile App डाउनलोड कर रिजल्ट देख सकते हैं।

MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here