MPPSC ने जारी किया परीक्षा कैलेंडर, प्रारंभिक परीक्षा का 31 जनवरी को आएगा रिजल्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग ने परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके मुताबिक प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे 31 जनवरी तक घोषित कर दिए जाएंगे। परीक्षा 12 दिसंबर को होना है। पीएससी डेढ़ महीने में ही इस परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर देगा। वहीं, मुख्य परीक्षा अप्रैल 2020 में होगी। यही नहीं, आयोग ने 2020 में होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर भी जारी किया है जिसमें सभी जानकारी दी गई है। इसमें 17 परीक्षाओं की घोषणा और आयोजन की तारीख पीएससी ने कैलेंडर में दी है।

जानकारी के मुताबिक 2020 में आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा भी आयोजित कर ली जाएगी। बता दें 2017 के बाद से सीएसपी ने एडवांस कैलेंडर जारी करने की परंपरा को बंद कर दिया था। जिसके बाद उम्मीदवारों को भी काफी परेशानी हो रही थी। परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का टाइम टेबल भी सेट नहीं हो पा रहा था। इसके अलावा आयोग का मैनेजमेंट भी बिगड़ने लगा था। लंबे इंतजार के बाद 2019 में आयोग द्वारा पीएससी की परीक्षा की घोषणा की गई है 2019 की राज्य सेवा की घोषणा पीएससी ने 10 दिन पहले की है। अब एडवांस कैलेंडर भी जारी कर दिया है।

घोषित कैलेंडर के मुताबिक 31 जनवरी तक राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। अप्रैल में मुख्य परीक्षा होगी। जून में इसका परिणाम देकर सितंबर तक अंतिम चयन सूची जारी कर दी जाएगी। कैलेंडर के अनुसार अगले वर्ष यानी 2020 में 12 परीक्षाओं या चयन प्रक्रियाओं की घोषणा होगी। शुरुआत फरवरी में राज्य अभियांत्रिकी सेवा से होगी। इसी महीने मेडिकल ऑफिसर की परीक्षा का ऐलान भी होगा। मार्च-2020 में सहायक भौमिकीविद चयन परीक्षा का ऐलान हो जाएगा। इसी महीने खनिज अधिकारी और खनिज निरीक्षक की परीक्षा की भी घोषणा कर दी जाएगी।