एमपी की बेटी ने फिर बढ़ाया मान, भोपाल की कनाक्षी अग्रवाल कर्मवीर पुरूस्कार से सम्मानित

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की बेटी ने एक बार फिर देशभर में मध्यप्रदेश का मान बढ़ाया है।भोपाल की कनाक्षी अग्रवाल को करमवीर पुरूस्कार से नवाजा गया है। यह सम्मान युनाइटेड नेशन्स द्वारा दिया गया है। कांक्षी को सामाजिक कार्य, महिलों के उत्थान, युवा मार्गदर्शन, एवं कयि और सामाजिक गतिविधोयोँ मे उत्करुष्‍ट योगदान एवं भागीदारी के लिए सम्मानित किया।वे महिलाओं सशक्तीकरण, समाजिक और राजनैतिक भागीदारी बढाने और पॉलिसी आंड पोलिटिकल शोध मे अपना वर्चस्व स्थापित करने वाली नेत्री है।

खास बात ये है कि इस पुरूस्कर की स्थापना युनाइटेड नेशन्स एवं इंटरनॅशनल कॉनफेडरेशन ऑफ एंजीओ द्वारा की गयी है।करमवीर चकरा परिवर्तन के लिए सामाजिक करवाई के लिए अंतरराष्ट्रिया पदक है।  कांक्षी, प्रतिष्ठित पुरूस्कार विजेताओं मे से एक हैं, और साथ ही उन्हे रेक्स ग्लोबल करमवीर फेलो से भी नवाज़ा गया है।

कांक्षी के बारे में…

वह 13 साल की उम्र से थियेटर के माध्यम से सक्रिया हैं। इन्होने, बहुत से राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय स्थल पे देश को रेप्रेज़ेंट किया है। इन्होने खुद को, विब्भिन सामाजिक कार्यों से खुद को जोड़ा रखा है। इस पुरूस्कार ने पूर्व मे मेरी कॉम, अनुपम खेर, राहुल बोज़, काजोल, वेर्घेसे क़ुरिएन, गुल पनाग, हरीश इएर, सुधा मेनोन, मितसेल नोर्टन ओबे, गीता चंद्रन, आदि को सम्मानित किया है.इस वर्ष, अनु आगा, दीपिका अमीन, महबानो मोदी कोतवाल, आदि भी इस पुरूस्कर से नवाज़े गए। कांक्षी, इस पुरूस्कार की उपलब्धि के बाद, अपने आप को सामाजिक कार्यों के लिए ओर भी सक्रिया ओर उत्साहित पाती हैं।उनका कहना है कि अभी मुझे बहुत से काम करने है और अपनी और अपने लोगों की ज़िंदगी को सार्थक बनाना है।