विधानसभा परिसर में बनेगा ‘नीम वन’, हर विधायक रोपेंगे पौधे : रामेश्‍वर शर्मा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट
राजधानी भोपाल (Bhopal) में नये विधायक विश्राम गृह (MLA rest house) निर्माण के लिए पहले जिस 22 एकड़ जमीन के हिस्‍से से पेड़ों को काटा जा रहा था अब वहॉं ‘’नीम वन’’ बनाया जायेगा। सभी विधायकों द्वारा नीम का पौधा रोपित किया जायेगा। यह जानकारी मध्‍यप्रदेश विधान सभा के प्रोटेम स्‍पीकर रामेश्‍वर शर्मा (Rameshwar Sharma) ने दी।

रामेश्‍वर शर्मा ने सोमवार को मध्‍यप्रदेश विधान सभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह एवं राजधानी परियोजना प्रशासन के अधिकारियों के साथ उक्‍त स्‍थल का निरीक्षण किया। रामेश्‍वर शर्मा ने बताया कि पहले विधायक विश्राम गृह के लिये जिस 22 एकड़ भूमि को चिन्हित किया गया था वहॉं के लगभग ढ़ाई एकड़ जमीन से जो पेड़ काटे गये उनके स्‍थान पर दूसरी जगह इससे ज्‍यादा पौधे मध्‍यप्रदेश विधान सभा द्वारा लगाये गये थे परन्‍तु यदि यहॉं विधायक विश्राम गृह बनाया जाता तो और भी पेड़ काटे जाते। इसलिये यह निश्चित किया गया कि यहॉं विधायक विश्राम गृह नहीं बनाया जायेगा।

प्रोटेम स्‍पीकर रामेश्‍वर शर्मा की पहल पर विधायक विश्राम गृह के पुराने पारिवारिक खंड को तोड़कर ही नये विश्राम गृह का निर्माण कराया जाना निश्चित कर लिया गया है।

125 एकड़ विधान सभा की भूमि का बनेगा मास्‍टर प्‍लान
प्रोटेम स्‍पीकर रामेश्‍वर शर्मा ने बताया कि मध्‍यप्रदेश विधान सभा की 125 एकड़ भूमि का एक पृथक मास्‍टर प्‍लान राजधानी परियोजना प्रशासन द्वारा तैयार कराया जा रहा है। इस मास्‍टर प्‍लान के अंतर्गत उक्‍त 125 एकड़ भूमि में कहॉ-कहॉं क्‍या-क्‍या निर्मित है अथवा भविष्‍य में क्‍या किया जाना प्रस्‍तावित है, समाहित होगा।