कमलनाथ सरकार के इस कदम से प्रदेश के युवाओं को मिलेगा रोजगार

1839

भोपाल।

मध्यप्रदेश में तीन बड़ी गारमेंट कंपनियां 3 हज़ार करोड़ से अधिक का निवेश करने जा रही हैं, जिससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज नई दिल्ली के होटल ताज महल पैलेस में मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम द्वारा आयोजित किए जा रहे राउंड टेबल बैठक में हिस्सा लिया, जहां इस बारे में निर्णय लिया गया। इस सम्मेलन में लगभग 36 कपड़ा कंपनियां और 41 खाद्य प्रसंस्करण कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

सीएम ने कहा कि सरकार उद्योगों को निवेश प्रोत्साहन नीति के जरिए रियायतें देगी। उद्योगों को 7 दिन की समय सीमा के अंदर 40 से ज्यादा सेवाएं मुहैया करायी जाएंगी। उद्योग लगाने के लिए सभी तरह की जरूरी मंजूरी तय समय सीमा में दी जाएंगी. साथ ही उद्योग लगाने वाले कंपनियों को सरकार इंसेंटिव भी देगी।

इस बैठक के बाद सीएम ने घोषणा की कि प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल पार्क बढ़िया खेड़ी सीहोर में बनाया जाएगा। 60 एकड़ जमीन पर ये मेगा पार्क बनाया जाएगा।निजी सेक्टर की मदद से एक गारमेंट पार्क भी बनाया जाएगा. इंदौर देवास के पास बरलाई में पीपीपी मॉडल पर ये गारमेंट पार्क तैयार होगा। इसके लिए राज्य सराकर ने मुख्य सचिव एस आर मोहंती की अध्यक्षता में समिति बना दी है। ये समिति कॉटन फॉर्मर्स और मैन्युफैक्चरर्स को प्रमोट करने करेगी।

राउंड टेबल सम्मेलन के दौरान कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एम गोपाल रेड्डी, अतिरिक्त मुख्य सचिव बागवानी इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मनु श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल और प्रमुख सचिव उद्योग डॉ राजेश राजौरा मध्य प्रदेश में पूंजी निवेश के प्रस्तावों पर चर्चा कर रहे हैं। सम्मेलन का पहला सत्र प्रमुख सचिव उद्योग डॉ राजेश राजौरा के स्वागत उद्बोधन के साथ शुरू हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने घोषणा की कि सीहोर जिले के बड़ियाखेड़ी के नज़दीक तैयार हो रहे औद्योगिक क्षेत्र बड़ियाखेड़ी में 60 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है। इसी के साथ उन्होंने देवास के बरलाई में PPP मॉडल के तहत गारमेंट पार्क बनाए जाने की घोषणा भी की।

इस राउंड टेबल सम्मेलन में ट्राइडेंट टेक्सटाइल चेयरमैन राजेंद्र गुप्ता ने भोपाल में तीन हजार करोड़ के निवेश की महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होने कहा कि इस से दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वही गोकुलदास एक्‍सपोर्ट के डायरेक्टर शिव गणपति ने भी भोपाल में पचास करोड़ निवेश की घोषणा की जिससे करीब तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मयूर यूनिकोटर्स के जनरल मैनेजरल व्यास ने ग्वालिय में सौ करोड़ निवेश करने की घोषणा की है और यहां करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here