भोपाल एम्स में विश्व बाल चिकित्सा हड्डी और जोड़ दिवस पर नई सुविधाओं का शुभारंभ

BHOPAL  AIIMS NEWS : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स भोपाल में आज विश्व बाल चिकित्सा हड्डी एवं जोड़ दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एम्स, भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रो. (डॉ.) अजय सिंह की उपस्थित थे। इस अवसर पर ऑर्थोपेडिक्स (ओ.पी.डी.) में एक्स-रे सेवाओं और फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन (पी.एम.आर.) / ऑर्थोपेडिक ऑपरेशन थिएटर कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया गया। जिससे अस्थि रोग से संबंधित मरीजों की देखभाल और उपचार बेहतर तरीके से की जा सकेगी।

बच्चों में हड्डी और जोड़ों के स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता 
अपने संबोधन में प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने बच्चों में हड्डी और जोड़ों के स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। यह देखते हुए कि समय के साथ साथ बच्चों में साझा करने की भावना कम होती जा रही है, हमें उनकी जीवनशैली और आधुनिक जीवन के तनावों से निपटने की क्षमता पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। भारत में युवा आबादी तेजी से बढ़ रही है इसलिए हमें उनके विकास को प्राथमिकता देने की जरुरत है ताकि हम एक स्वस्थ भारत का निर्माण कर सके। नई लॉन्च की गई सुविधाएं रोगियों के लिए उपचार की गुणवत्ता में उल्लेखनीय वृद्धि करेंगी, जिससे हम मरीजों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने में सफल हो पाएंगे। डॉ. सिंह ने आगामी जुलाई में शुरू होने वाले बाल चिकित्सा कार्यक्रम एम.सी.एच. की सफलता के लिए मिल जुल कर प्रयास करने का आव्हान किया।
कार्यक्रम की शुरुआत ऑर्थोपेडिक्स के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. रेहान उल हक के स्वागत भाषण के साथ हुई, जिन्होंने प्रो. (डॉ.) अजय सिंह की प्रेरक उपस्थिति और समर्थन के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में डॉ. सौरभ सिन्हा, डॉ. प्रतीक बेहरा और डॉ. गिरीश भट्ट ने रिकेट्स- एक ऐसी स्थिति जो बच्चों में हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है,पर अपने विचार साझा किए।

यह रहे मौजूद 
इस अवसर पर डॉ. शशांक पुरवार, चिकित्सा अधीक्षक, और डॉ. राजेश मलिक, डीन (एकेडमिक्स), अन्य संकाय सदस्य, रेजिडेंट डॉक्टर, मरीज़ और उनके रिश्तेदार शामिल थे, जिन्होंने सामूहिक रूप से कार्यक्रम को सफल बनाया।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News