नई सुविधा: स्टूडेंट्स यहां पूछें बोर्ड परीक्षा से जुड़े सवाल, टोल फ्री नंबर जारी

भोपाल। दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा मार्च में शुरू होने जा रही है| विद्यार्थी इसको लेकर तैयारियों में जुट गए हैं| ऐसे में छात्रों के मन में कई तरह प्रश्न, जिज्ञासा होती है जिनका उत्तर वो बोर्ड से चाहता है| इसके लिए  माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने एक नई व्यवस्था शुरू की है। अब बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी मंडल द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 18002330175 पर आसानी से अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

दरअसल, बोर्ड द्वारा पहले सिर्फ दो हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाता था। इस व्यवस्था में विद्यार्थियों द्वारा फोन लगाने पर नंबर व्यस्त मिलता था। इसके अलावा फोन करने पर पैसा भी खर्च होता था। अब टोल फ्री व हेल्पलाइन नंबर को सर्वर से जोड़ दिया गया है। इससे सभी हेल्पलाइन नंबर सर्वर से सीधे 6 अलग-अलग लाइनों पर बैठे काउंसलर के पास अपने आप ट्रांसफर हो जाएंगे। इससे विद्यार्थियों की आसानी से बात हो सकेगी|  

1 जनवरी 2020 से शुरू होगी हेल्पलाइन

एमपी बोर्ड की नई व्यवस्था 1 जनवरी 2020 से हेल्पलाइन की शुरू हो जाएगी, जो 31 दिसंबर 2020 तक चलेगी। माशिमं की हेल्पलाइन में प्रदेशभर से एक दिन में करीब 200 कॉल आ रहे हैं, जिसे देखते हुए यह सुविधा शुरू की जा रही है। ज्ञात हो कि मंडल द्वारा 2019 में सालभर काउंसिलिंग प्रक्रिया चलाई गई। अभी तक सालभर में एक लाख 20 हजार कॉल आ चुके हैं। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के कॉल अधिक हैं।

हर प्रश्न का मिलेगा जवाब, विषय विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक समझेंगे समस्या 

 मंडल ने तीन शिफ्ट में छह-छह काउंसलर को रखा है। विद्यार्थियों की काउंसिलिंग के लिए 18 काउंसलर, मनोवैज्ञानिक होंगे। साथ ही 120 से अधिक विषय विशेषज्ञों की सूची तैयार की जा रही है। विद्यार्थी विषय से संबंधित प्रश्न भी पूछ सकते हैं। विद्यार्थियों की शैक्षणिक समस्या, मानसिक तनाव से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न हेल्पलाइन नंबर पर पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here