भोपाल में नई पार्किंग पॉलिसी- अब वाहन खरीदते ही देना होगा लाइफ टाइम चार्ज

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अब आपको गाड़ी खरीदते वक़्त लाइफ टाइम पार्किंग चार्ज देना होगा। 1 मई से नई पार्किंग पॉलिसी लागू हो चुकी है। जिसके तहत अब अब 15 मई से शुल्क वसूला जाएगा। नई पॉलिसी के अब ग्राहकों को टू व्हीलर-फोर व्हीलर शोरूम से गाड़ी खरीदते समय ही 250 से 5 हजार रुपए तक लिए जाएंगे। यदि आप 1 लाख रुपए के अंदर कीमत वाली टूव्हीलर खरीदते हैं तो आपको 500 रुपए अलग से देने होंगे।

यह भी पढ़ें… Government Job 2022 : भारतीय सेना में निकली भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 31 मई से पहले करें आवेदन

राजधानी में अब लगभग 55 लोकेशन ऐसी होंगी, जिसमें वाहन चालकों को पार्किंग शुल्क नहीं देना पड़ेगा। बता दें नगर निगम जिन पार्किंग स्थलों में विभागीय वसूली करता है, वहां बमुश्किल साल में 10 लाख रूपये भी जमा नहीं होते थे, जबकि यही पार्किंग ठेकेदारों को देने पर करोड़ों में नीलाम होती है। इसके बाद ठेकेदार डिफाल्टर होकर निगम का अधिकांश राजस्व जमा नहीं करते और नए नाम से फिर वसूली करने लग जाते हैं। इस पूरे खेल में निगम की पार्किंग सेल के कुछ कर्मचारी और सरकार के कुछ राजनेता भी शामिल हैं। इसी वजह से निगम ने इस धांधली और नुकसान को रोकने यह फैसला लिया है।

नई पॉलिसी के तहत अब भोपाल में टूव्हीलर की कीमत 50 हजार रुपए तक होने पर 250 रुपए पार्किंग शुल्क लगेगा। टूव्हीलर कीमत 50 हजार 1 रुपए से एक लाख रुपए तक है तो 500 रुपए शुल्क रहेगा। टूव्हीलर की कीमत 1 से 5 लाख रुपए तक है तो एक हजार रुपए शुल्क लगेगा। टूव्हीलर की कीमत 5 लाख रुपए से अधिक होने पर 1500 रुपए शुल्क देना होगा। फोरव्हीलर की कीमत 6 लाख रुपए तक होने पर 1500 रुपए चार्ज लगेगा। फोरव्हीलर की कीमत 6 से 12 लाख रुपए के बीच है तो 2 हजार रुपए लगेंगे। फोव्हीलर की कीमत 12 लाख से 30 लाख रुपए के बीच है तो 3 हजार रुपए शुल्क देना होगा। यदि फोव्हीलर की कीमत 30 लाख रुपए तक होने पर 5 हजार रुपए शुल्क लगेगा।

यह भी पढ़ें…. Guna News : पुलिसकर्मियों की शहादत का बदला शुरु, बिदोरिया में आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर

हालांकि नई पॉलिसी का डीलर्स विरोध कर रहे है, उनका कहना है, कि राजधानी भोपाल दूरदराज से भी लोग वाहन खरीदने आते है ऐसे में उन्हे पार्किंग का शुल्क क्यू देना होगा। वही नई पार्किंग पॉलिसी और शोरूम से ही लाइफ टाइम पार्किंग चार्ज वसूले जाने के पीछे भोपाल नगर निगम का कहना है कि नई पॉलिसी लोगों की सुविधाओं को ध्यान रखकर बनाई गई है, इससे लोगों को न सिर्फ सुविधा होगी इसके साथ ही बचत भी होगी। भोपाल में करीबन चिन्हित 55 पार्किंग स्थलों पर शुल्क नहीं देना होगा, हालांकि यह पॉलिसी नई गाड़ियों पर लागू होगी।