नवीन पुलिस थाना अरेरा हिल्स का शुभारंभ, गृहमंत्री बोले- पुलिस ने लॉकडाउन को सफल बनाया

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

आज 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर गृह और जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home and Jail Minister Narottam Mishra) ने अपने निवास B-6 चार इमली पर ध्वजारोहण किया।गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने स्वतंत्रता दिवस पर नवीन पुलिस थाना अरेरा हिल्स के शुभारंभ किया। इस मौके पर डॉ. मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन (lock down) को सही रूप में सफल बनाने में पुलिस विभाग का सराहनीय योगदान रहा है। विपत्ति के समय में पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों ने कर्त्तव्य निर्वहन करते हुए शहादत भी दी है।वही कोरोना काल में शहीद होने वाले इंस्पेक्टर देवेन्द्र कुमार चंद्रवंशी की धर्मपत्नी सुषमा चंद्रवंशी और इंस्पेक्टर यशवंत पाल की सुपुत्री कु. फाल्गुनी पाल को उप निरीक्षक के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति-पत्र सौंपे।

दरअसल, देवेंद्र चंद्रवंशी की पत्नी सुषमा चंद्रवंशी (Sushma Chandravanshi) की पुलिस विभाग की ओर से सब इंस्पेक्टर (sub Inspector) पद पर नियुक्ति की गई है। बीते महिनों देवेंद्र चंद्रवंशी ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे उनकी मौत हो गई थी।वहीं, दिवंगत थान प्रभारी यशवंत पाल की बेटी फाल्गुनी पाल की भी उप निरीक्षक के पद पर नियुक्ति हुई है। यशवंत पाल उज्जैन में थे पदस्थ थे, उनकी भी कोरोना वायरस से मौत हो गई थी। दोनों नव नियुक्त सब इंस्पेक्टरों को नियुक्ति पत्र गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रदान किए हैं।इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, डीआईजी श्री इरशाद वली और अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कोरोना संक्रमण काल में पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा कोरोना योद्धा के रूप में किये गये कार्यों की मुक्त कंठ से सराहना की। वे मंशा, वाचा, कर्मणा से विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों के प्रति साधुवाद और आभार प्रकट करते हैं। नवीन पुलिस थाना अरेरा हिल्स के क्षेत्राधिकार में अति महत्वपूर्ण शासकीय संस्थानों के आने से उसकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। आशा करता हूँ कि वे पूर्ण मुस्तैदी और कर्त्तव्यनिष्ठा से अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करते हुए जन-हित में उत्कृष्ट कार्यों का प्रदर्शन करेंगे।नवीन पुलिस थाने का क्षेत्राधिकार और पुलिस बल की स्थापना

शुभारंभ अवसर पर संबोधित करते हुए एडीजी भोपाल जोन उपेन्द्र जैन ने बताया कि नवीन पुलिस थाना क्षेत्र में राजभवन, विधानसभा, विधायक विश्राम गृह, मंत्रालय, वल्लभ भवन, सतपुड़ा- विंध्याचल, पुरानी विधानसभा, रोशनपुरा, मालवीय नगर, भीम नगर, ओम नगर और वल्लभनगर इत्यादि रहेंगे। उन्होंने बताया कि नवीन थाने में एक उपनिरीक्षक, तीन सहायक उपनिरीक्षक, 6 प्रधान आरक्षक तथा 14 आरक्षक के बल को स्वीकृति प्रदान की गई है। थाना प्रभारी के रूप में उप निरीक्षक श्री आर.के. सिंह की पद-स्थापना कर दी गई है।

अनुकम्पा नियुक्ति के लिये परिजनों ने किया आभार व्यक्त
सुषमा-देवेन्द्र कुमार चंद्रवंशी और कु. फाल्गुनी-यशवंत पाल ने गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और मध्यप्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोरोना और परिवार पर आई इस विपत्ति के समय सरकार ने संवेदनशीलता से निर्णय लिया है, इससे समस्त कोरोना योद्धाओं को अपने कार्यों को और बेहतर ढंग से करने के जज्बे को मजबूती मिलेगी। सरकार के इस निर्णय से परिवार का संबंल बढ़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here