नीलांबर कोलकाता द्वारा रेणु की कहानी पर संवदिया फिल्म का निर्माण

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हिंदी के सुप्रसिद्ध कथाकार फणीश्वरनाथ रेणु का जन्मशताब्दी वर्ष पूरे देश में मनाया जा रहा है। रेणु को केंद्र में रखकर जगह-जगह अनेक कार्यक्रम हो रहे हैं। कोलकाता में भी देश की प्रतिष्ठित साहित्यिक सांस्कृतिक संस्था नीलांबर ने इस वर्ष अपना वार्षिकोत्सव ‘लिटरेरिया’ मनाया। उसका थीम रखा गया ‘साहित्य का अंचल’ और इसके केंद्र में रहे फणीश्वरनाथ रेणु।

इस अवसर पर संस्था ने रेणु जी की बहुचर्चित कहानी संवदिया पर इसी नाम से फिल्म फ़िल्म बनाना तय किया है। 1966 में रेणु की कहानी ‘तीसरी कसम’ पर बासु भट्टाचार्य के निर्देशन में गीतकार शैलेंद्र ने फिल्म का निर्माण किया था, जिसकी देश-विदेश में काफी चर्चा हुई थी। 2017 में उनकी कहानी पंचलाइट पर पंचलैट फिल्म का निर्माण एवं निर्देशन कोलकाता के प्रेम मोदी ने किया था। इसी कड़ी में नीलांबर कोलकाता ने ‘संवदिया’ को जोड़ दिया है। बता दें कि इसके पहले इस संस्था ने वंदना राग की कहानी ‘क्रिसमस करोल’, चंदन पांडेय की कहानी ‘जमीन अपनी तो थी’, मन्नू भंडारी की कहानी ‘अनथाही गहराइयां’ विनोद कुमार शुक्ल की कहानी ‘गोष्ठी’ पर शॉर्ट फिल्में बनाई हैं, जिन्हें काफी सराहा गया है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।