इस साल हो सकते है एनएसयूआई के चुनाव, युवा कांग्रेस चुनाव के बाद होने की संभावना

मध्यप्रदेश में एनसीयूआई संगठन के चुनाव 8 साल पहले हुए थे। 8 साल से मध्यप्रदेश में एनसीयूआई संगठन को चुनाव का इंतजार है

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट| मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में युवा कांग्रेस (Youth Congress) के नए अध्यक्ष के लिए चुनाव की घोषणा हो गई है। यानी मध्य प्रदेश कांग्रेस की युवा इकाई को जल्द ही नया अध्यक्ष (President) मिलने जा रहा है। पार्टी ने इसके लिए नामांकन की तारीख भी फाइनल कर ली है। युवा कांग्रेस के चुनाव 7 साल बाद कराए जा रहे हैं। इसके पहले मध्य प्रदेश में युवक कांग्रेस का चुनाव अगस्त 2013 में हुआ था। इस चुनाव में कुणाल चौधरी निर्वाचित हुए थे। इसके बाद लगातार उनका कार्यकाल बढ़ता जा रहा है। अब जब युवा कांग्रेस की चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है, तो एनएसयूआई (NSUI) के चुनाव की भी प्रक्रिया का इंतजार सभी को है।

8 साल पहले हुए थे एनसीयूआई चुनाव
मध्यप्रदेश में एनसीयूआई संगठन के चुनाव 8 साल पहले हुए थे। 8 साल से मध्यप्रदेश में एनसीयूआई संगठन को चुनाव का इंतजार है। किसी न किसी बहाने चुनाव की प्रक्रिया या तो टल जाती है, या शुरू ही नहीं हो पाती है। एआईसीसी द्वारा एनएसयूआई संगठन के जो चुनाव की प्रक्रिया तय की गई है। वह युवा कांग्रेस की तरह है। एनसीयूआई संगठन के चुनाव के बाद जो कार्यकारिणी बनती है, उसका 3 साल का कार्यकाल होता है। इस हिसाब से 2012 में जो एनएसयूआई के चुनाव हुए थे, अब तक दो बार एनएसयूआई के चुनाव हो जाना था, जोकि अभी तक नहीं हुआ है।

एनसीयूआई के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी का कहना है कि युवा कांग्रेस के चुनाव के बाद निश्चित ही एनसीयूआई के चुनाव होंगे। नए युवाओं को प्रदेश में एनसीयूआई की कमान मिलेगी। युवक कांग्रेस के चुनाव प्रक्रिया से हो रहा है। पहले सदस्यता कराई जाती है, सदस्यता के बाद वही सदस्य अपने जिले के अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष का गठन करते हैं। 15 दिसंबर तक मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। इसके बाद अगर निकाय चुनाव की घोषणा नहीं हुई, तो निश्चित रूप से एनसीयूआई संगठन में फेरबदल की तैयारी है।