सरकार ने लगाए सस्ती प्याज बेचने के काउंटर, ये देख व्यापारियों ने घटा दिए दाम

भोपाल । भोपाल में पिछले पांच दिनों से फुटकर में 100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज बिक रही है।  गुरूवार को जैसे ही शासन ने बेचना प्याज बेचना शुरू किया वैसे ही प्याज के व्यापारियों ने अपनी प्याज के रेट कम करते हुए 80 से 60 रुपए प्रतिकिलो कर दिए। दरअसल, यह स्थिति जिला प्रशासन द्वारा शहर के चार स्थानों पर खुलवाएं गए प्याज के काउंटरों के चलते बनी। फुटकर प्याज व्यापारी ही नहीं, बल्कि मंडियों में भी प्याज 100 रुपए की जगह 70 रुपए प्रतिकिलो बिकना शुरू हो गई है।

शासन ने बेचा 10 क्विंटल से अधिक प्याज

जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ज्योति शाह नरवरिया ने बताया कि बैरागढ़ सब्जी मंडी, बिठ्ठन मार्केट सब्जी मंडी, बीएचईएल और सर्वधर्म कॉलोनी चूनाभट्टी कोलार रोड पर चार काउंटर लगाए गए हैं। इन काउंटरों पर प्याज 70 प्रति किलो की दर पर प्रति व्यक्ति 2 किलो के मान से प्याज बेंची गई। सुबह 12 बजे से शाम 5 बजे तक चले प्याज के काउंटरों पर 10 क्विंटल से अधिक प्याज बिकी। बिठ्ठन मार्केट में जहां साढ़े तीन क्विंटल तथा बीएचईएल स्थित काउंटर से डेढ़ क्विंटल प्याज बिक सकी। लोगों ने महंगी प्याज खरीदने में ज्यादा इंट्रेस्ट नहीं दिखाया।

प्याज के कम हो रहे रेट

प्याज व्यापारी सुमित नामदेव ने बताया कि करोंद मंडी में गुरूवार को हुई नीलामी में प्याज के दाम 10 रुपए से लेकर 55 रुपए तक थे। सबसे अच्छी प्याज 55 रुपए प्रतिकिलो बिकी। हालांकि पिछले दिनों अच्छी प्याज 70 से 80 रुपए प्रतिकिलो बिक रही थी, इस कारण ही प्याज के दाम में इजाफा हुआ था। अब रेट घट गए हैं, लेकिन फुटकर व्यापारी और ठेले संचालक महंगी प्याज बेंच रहे हैं। इन पर लगाम लगाई जाना चाहिए।