पल्लवी त्रिवेदी की किताब ‘ख़ुशदेश का सफ़र’ का लोकार्पण और चर्चा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। रविवार को सुविख्यात लेखिका पल्लवी त्रिवेदी की किताब ‘ख़ुशदेश का सफ़र’ का लोकार्पण एवं उसपर चर्चा हुई। पुलिस विभाग में वरिष्ठ अधिकारी पल्लवी त्रिवेदी एक कवियित्री और कहानीकार हैं और इस किताब के साथ अब तक उनकी कुल तीन किताबें प्रकाशित हो चुकी है। राजकमल प्रकाशन द्वारा भोपाल में आयोजित ‘किताब उत्सव’ में उनकी किताब का लोकार्पण एवं उसपर चर्चा हुई, जिसमें शहर के ख्यात कवि, लेखक व सुधीजन उपस्थित रहे।

रात में भी फहराया जा सकता है तिरंगा झंडा: केंद्र सरकार ने बदला नियम

‘ख़ुशदेश का सफ़र’ एक यात्रा वृत्तांत है जो भूटान यात्रा पर लिखी गई है। इसमें पल्लवी त्रिवेदी सहित उनके चार दोस्तों की भूटान यात्रा के बारे में लिखा गया है। भूटान विश्व में एकमात्र ऐसा देश है जहां हैप्पीनेस इंडेक्स होता है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और नागरिकों की सरलता मन मोह लेती हैं। लेखिका ने अपनी किताब में यात्रा के विभिन्न पड़ावों का जिक्र किया है। लेकिन एक ट्रैवलॉग होते हुए भी ये किताब महज स्थानों की जानकारी या नीरस यात्रा विवरण मात्र नहीं है। पल्लवी त्रिवेदी ने बड़े ही रोचक अंदाज में पूरी यात्रा का वर्णन किया है। उनकी किताब पढ़कर हमारी आंखों के सामने चित्र बनते हैं और हम भी साथ साथ यात्रा करते जाते हैं। इसमें चार दोस्तों की यायावरी, उनकी मस्ती, यात्रा की कठिनाइयां, रोमांच और तमाम तरह की बातें हैं जो एक पाठक को बांधे रखती हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।