मप्र मे पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा, दिल्ली के मुकाबले भोपाल में आठ रुपये महंगा

भोपाल। मध्यप्रदेश में राज्य सरकार द्वारा सरकारी खजाने को भरने के उद्देश्य से इसी साल जुलाई और सितम्बर के महीने में पेट्रोल-डीजल पर वैट में इजाफा किया था। इसका असर पेट्रोल-डीजल की कीमत पर पड़ा है और अब मध्यप्रदेश में पेट्रोल के दाम देश के सभी राज्यों से अधिक हो गए हैं। राजधानी दिल्ली के मुकाबले भोपाल के नागरिकों को एक लीटर पेट्रोल पर आठ रुपये अधिक दाम देने पड़ रहे हैं। 

भोपाल में बुधवार को पेट्रोल 83.18 रुपये प्रति लीटर के दाम में बिक रहा है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 75 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मुम्बई में 80.65, बैंगलुरू में 77.57, जयपुर में 79.19 और गोवा में सबसे सस्ता 70.90 रुपये प्रति लीटर में पेट्रोल उपभोक्ताओं को मिल रहा है। भोपाल में इतना महंगा पेट्रोल बिकने के पीछे का कारण राज्य सरकार द्वारा बीते छह महीने में दो बार टैक्स बढ़ाना बताया जा रहा है। राज्य सरकार ने जुलाई में पेट्रोल पर लगने वाले वैट में दो रुपये और सितम्बर में 2.91 रुपये का इजाफा किया था। इससे प्रदेशभर में पांच रुपये तक पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गये थे। हालांकि, डायनमिक प्राइजिंग के जरिए हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ और घट रहे हैं, लेकिन वैट के हिसाब से प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी ज्यादा इजाफा हो रहा है।

 

पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह का कहना है कि मध्यप्रदेश में राज्य सरकार द्वारा लगाया जा रहा वैट अधिक होने से पेट्रोल-डीजल के दाम यहां देशभर से अधिक हैं। प्रदेश के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग-अलग हैं। भोपाल में बुधवार को पेट्रोल के दाम 83.18 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, रीवा में सबसे महंगा 85.70 रुपये लीटर के भाव में पेट्रोल बेचा जा रहा है। प्रदेश के अन्य शहरों में 83 से 85 रुपये के बीच पेट्रोल बेचा जा रहा है।