देश के 22 राज्यों की रैंकिंग में पीथमपुर और मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र का नाम

-Pithampur-and-Mandideep-industrial-area-names-in-the-ranking-of-22-states-in-the-country

भोपाल। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने यह रैंकिंग जारी की है। देश के 22 राज्यों के तमाम औद्योगिक क्षेत्रों के बीच पहली बार ऐसा सर्वे किया गया। औद्योगिक क्षेत्र विकास निगम (एकेवीएन) इंदौर के अधिकार क्षेत्र में आने वाले धार जिले के पीथमपुर के इस औद्योगिक क्षेत्र ने गुजरात के औद्योगिक क्षेत्र को भी पीछे छोड़ दिया है। साथ ही भोपाल के पास मंडीदीप को भी नौंवा स्थान मिला है। 

पहली बार डीआईपीपी ने पायलेट प्रोजेक्ट के तहत देश के औद्योगिक क्षेत्रों की रैंकिंग की। इसके पीछे उद्देश्य प्रदेशों में उद्योगों के लिए व्याप्त सुविधाओं का आकलन, उन्हें बेहतर बनाना और प्रतिस्पर्धा पैदा करना है। साथ ही निवेश के लिए आगे बढऩे वाले उद्योगों को मार्गदर्शन के लिए जानकारी मुहैया करवाना भी है। इससे पहले देशभर के प्रदेशों की ईज ऑफ डूइंड बिजनेस को लेकर भी रैंकिंग की जा चुकी है।

मंडीदीप नौवें स्थान पर

पहली बार हुई इस रैंकिंग के टॉप टेन में प्रदेश के दो ही औद्योगिक क्षेत्र जगह बना पाए हैं। 9वें नंबर पर भोपाल के पास स्थित मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र रहा। खास बात है कि आधारभूत संरचना के मामले में जहां पीथमपुर नंबर-वन रहा, गुजरात का औद्योगिक क्षेत्र दूसरे नंबर पर रहा। इसके पीछे त्रिची, हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्र रहे। देश के 22 राज्यों के औद्योगिक क्षेत्रों का विकसित करने व प्रबंध करने वाली शासन की एजेंसियों ने इस सर्वे में अपनी प्रविष्टियां भेजी थी।